• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Navratri 2022: 'नवमी' पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में किया कन्या पूजन, मातृशक्ति के पांव पखारे

Navratri 2022: 'महानवमी' पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में किया कन्या पूजन, मातृशक्ति के पांव पखारे
Google Oneindia News

गोरखपुर, 04 अक्टूबर: गोरक्षपीठाधीश्वर एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यानी 04 अक्टूबर को नवदुर्गा का नौवें और अंतिम स्वरूप मां सिद्धिदात्री की विधि विधान से पूजा अर्चना की। महानवमी के दिन मां सिद्धिदात्री की पूजन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने मातृशक्ति के पांव पखारे, उनका अक्षत तिलक किया और फिर उन्हें भोजन करवाकर उपहार दिए। साथ ही, सीएम योगी ने समस्त प्रदेश वासियों एवं श्रद्धालुओं को पावन पर्व 'महानवमी' की हार्दिक शुभकामनाएं भी दी।

Recommended Video

    Navratri 2022: CM Yogi Adityanath ने Mahanavami पर किया Kanya Pujan | वनइंडिया हिंदी | *News
    Navratri 2022: CM Yogi Adityanath performs Kanya Pujan on the occasion of mahanavami

    बता दें, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मां दुर्गा के नवम स्वरूप देवी सिद्धिदात्री की आराधना के उपरांत सुबह आठ बजे कन्या पूजन किया। परंपरा के अनुसार, उन्होंने मां दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनके माथे पर रोली, चंदन, दही, अक्षत का तिलक लगाकर विधि विधान से पूजन किया। उन्होंने पूरी श्रद्धा से कन्याओं को भोजन कराकर दक्षिणा व उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। कन्या पूजन के बाद सीएम योगी ने परंपरा के अनुसार बटुक पूजन भी किया।

    गौरतलब है कि रविवार शाम से ही मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में प्रवास कर रहे हैं। रविवार को उन्होंने अष्टमी तिथि के मान में महानिशा पूजा के अनुष्ठान और हवन को पूर्ण किया था। सोमवार को भी वह जगतजननी मां आदिशक्ति की उपासना में रत रहे। कन्या पूजन के बाद सुबह नौ बजे से श्रीनाथजी का विशिष्ट पूजन एवं समस्त देव विग्रहों का पूजन गोरक्षपीठाधीश्वर द्वारा किया जाएगा। दोपहर एक बजे से तीन बजे तक गोरक्षपीठाधीश्वर का तिलकोत्सव कार्यक्रम, गोरखनाथ मंदिर के तिलक हाल में मनाया जाएगा।

    ये भी पढ़ें:- Dussehra 2022:विजयदशमी आज,सीएम योगी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएंये भी पढ़ें:- Dussehra 2022:विजयदशमी आज,सीएम योगी ने देशवासियों को दी शुभकामनाएं

    इस कार्यक्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देंगे। अपराह्न चार बजे से गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की भव्य विजयदशमी शोभायात्रा निकलेगी। पीठाधीश्वर, गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लेकर अपने रथ पर सवार होंगे। नगाड़े व बैंड बाजे की धुन के बीच गोरक्ष पीठाधीश्वर की शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी। यहां पहुंचकर गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ से जुड़े मानसरोवर मंदिर पर देवाधिदेव महादेव व अन्य देव विग्रहों की पूजा-अर्चना, अभिषेक करेंगे।

    Comments
    English summary
    Navratri 2022: CM Yogi Adityanath performs 'Kanya Pujan' on the occasion of 'mahanavami'
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X