• search
गोरखपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

Ayushman Bharat Card 2022: श्रमिकों के लिए गोल्डेन कार्ड बनवाने का सुनहरा अवसर,इस तिथि से करें आवेदन

|
Google Oneindia News

गोरखपुर,23 जुलाई: श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है। इन श्रमिकों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 05 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा से कवर किया जाएगा। इसके लिए अभियान चला उनके गोल्डेन कार्ड बनाए जाएंगे। इसके तहत गोरखपुर व बस्ती मंडल के लगभग चार लाख श्रमिक शामिल होंगे।

golden card

इस तिथि से करें आवेदन

प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ से आच्छादित करने का निर्णय किया है। योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक के पास गोल्डेन कार्ड होना चाहिए। जिन श्रमिकों के पास गोल्डेन कार्ड नहीं हैं उन्हें निशुल्क इलाज के लिए महत्वपूर्ण इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। गोल्डेन कार्ड बनाने का विशेष अभियान 25 जुलाई से शुरू होकर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या अर्थात 14 अगस्त तक चलेगा। 11 अगस्त से कार्ड वितरित किए जाएंगे।

उप श्रम आयुक्त अमित कुमार मिश्रा कहते हैं कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्यों के जीवन मे स्वास्थ्य सुरक्षा के जरिये गुणात्मक सुधार लाने के लिए प्रदेश में 54 लाख 91 हजार 44 श्रमिकों के गोल्डेन कार्ड बनाने का लक्ष्य तय है। श्रमिक परिवार के रूप में यह संख्या 38 लाख 30 हजार 632 होगी। गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए 25 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं।

जानिए Aadhaar Card को Voter ID Card से कैसे करें लिंक, क्यों ये होने वाला है जरूरीजानिए Aadhaar Card को Voter ID Card से कैसे करें लिंक, क्यों ये होने वाला है जरूरी

सहज सेवा केंद्र पर बनेंगे कार्ड
जन सेवा केंद्रों पर गोल्डेन कार्ड बनाए जाएंगे। इसमें आरोग्य मित्र भी अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। इसके साथ ही सीएससी के रूप में अपग्रेड किए गए राशन कोटेदार भी गोल्डेन कार्ड बना सकेंगे।

Comments
English summary
Ayushman Bharat Health Card 2022 Apply Online
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X