• search
गांधीनगर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

भाजपाध्यक्ष अमित शाह हैं करोड़पति, 4 केसों में आरोपी, बोले- मैं किसी आपराधिक मामले में दोषी नहीं

|

Gujarat News in Hindi, गांधीनगर। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर से अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। शनिवार को उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री रुपाणी और उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में नामांकन भरा। साथ ही चुनाव आयोग के अधिकारियों को अपनी संपत्ति को लेकर हलफनामा भी पेश किया। हलफनामे के अनुसार, वे करोड़पति हैं। उनके पास 14.97 करोड़ की चल और 3.26 करोड़ रुपये खुद की संपत्ति है। इसके अलावा उन पर थानों में चार मामले भी दर्ज हैं।

शाह के पास 14.97 करोड़ की चल, 3.26 करोड़ अचल संपत्ति

शाह के पास 14.97 करोड़ की चल, 3.26 करोड़ अचल संपत्ति

हालांकि, शाह का कहना है कि वे किसी भी आपराधिक मामले में दोषी नहीं ठहराए गए हैं। उनके हलफनामे में सोहराबुद्दीन मामले का भी कोई उल्लेख नहीं किया गया है। शाह की आयु 54 वर्ष बताई गई है। पते के अनुसार, वह अहमदाबाद की सुदीप सोसायटी में रहते हैं। आयकर रिटर्न में, शाह ने 2017-18 में 2.30 करोड़ रुपये का राजस्व दिखाया है, जो 2013-14 में 41.93 लाख था। उनके पास 35.29 लाख रुपये के गहने हैं, जबकि पत्नी के आभूषणों की कीमत 63.34 लाख रुपये हैं।

अरुण जेटली और उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में भाजपाध्यक्ष अमित शाह ने गांधीनगर से भरा नामांकन, रोड शो में बोले- आडवाणी जी की विरासत आगे बढ़ाऊंगा

ये मामले हैं शाह पर थाने में दर्ज

ये मामले हैं शाह पर थाने में दर्ज

जो चार मामले अमित शाह पर दर्ज हैं। उनमें एक मामला 2015 का है, जब अमित शाह ने लालू यादव को 'चारा चोर' कहा था। एक अन्य केस तब हुआ जब शाह ने जूते-चप्पल पहनकर झंडा फहराया था। हालांकि, अमित शाह का यही कहना है कि मुझे किसी भी आपराधिक मामले में दोषी नहीं ठहराया गया है। उन्होंने बताया है कि उनके पास 20,663 रुपये की ही नकदी है। उनकी पत्नी सोनालबेन के पास 72,578 रुपये हैं।

अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में सोनलबेन के पास 48,938 रुपये हैं, जबकि अमित शाह के पास 67987 रुपये हैं। बैंक ऑफ इंडिया के खाते में 7.59 लाख रुपये और पत्नी के बैंक ऑफ बड़ौदा में 5.38 लाख रुपये हैं। कोटक महिंद्रा बैंक में भाजपा अध्यक्ष के 4.84 लाख रुपये और पत्नी सोनलबेन के 5.05 लाख रुपये जमा हैं।

अमित शाह के एसबीआई में 6.11 लाख रुपये जमा

अमित शाह के एसबीआई में 6.11 लाख रुपये जमा

रिकॉर्ड के मुताबिक, भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में अमित शाह के 6.11 लाख रुपये जमा हैं। उनके पास 2.61 लाख की​ फिक्स डिपोजिट है। जबकि, उनकी पत्नी के पास 7.19 लाख रुपये की फिक्स डिपोजिट जमा हैं। कुल मिलाकर, अमित शाह के पास 18.89 लाख रुपये और पत्नी की पत्नी के पास 18.72 लाख रुपये हैं। इसके अलावा शाह ने स्टॉक एक्सचेंज और म्यूचुअल फंड में 17.59 करोड़ रुपये और पत्नी के लिए 4.36 करोड़ रुपये का निवेश किया है। पत्नी के नाम पर लिस्टेड शेर की राशि 4.36 करोड़ रुपये है। अमित शाह ने 10.87 लाख और सोनलबेन ने 11.22 लाख का बीमा प्रीमियम दिया है।

पढ़ें: अमित शाह की रैली में आईं महिलाएं बोलीं- पहले से कांग्रेस को वोट देते रहे हैं, इस बार भी कांग्रेस को ही देंगी, वीडियो

वडनगर में भी जमीन ली, जो करबटिया गांव में है

वडनगर में भी जमीन ली, जो करबटिया गांव में है

इन सबको मिलाकर अमित शाह के पास 14.97 करोड़ की वारिस में मिली संपत्ति है और 3.26 करोड़ उनकी खुद की संपत्ति है, जबकि उनकी पत्नी के पास 5.30 करोड़ रुपये की संपत्ति है। अमित शाह किसान भी हैं, क्योंकि उनके पास कृषि और गैर-कृषि भूमि है। जिसका बाजार मूल्य 12.24 करोड़ है। अमित शाह ने वडनगर में भी जमीन ली है, जो करबटिया गांव में स्थित है।

उनकी पत्नी के नाम जमीन का बाजार मूल्य 3.05 करोड़ आंका गया है। उनके पास वित्तीय दायित्व नहीं हैं, अर्थात उन्होंने कोई ऋण नहीं लिया है। उनका अध्ययन एसवाय बीएससी है, जो उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से किया था।

पढ़ें: अमित शाह जहां से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव ये है वो सीट, सबसे पहले जीती तो कांग्रेस थी, लेकिन गढ़ भाजपा का हो गया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BJP chief Amit shah assets details: cash-gold and property
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X