• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Toilet Day 2020: हर साल क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टॉयलेट डे, जानिए इसका महत्व और थीम

|

नई दिल्ली। हर साल दुनियाभर में 'वर्ल्ड टॉयलेट डे' मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य शौचायल की जरूरतों के प्रति लोगों को जागरुक करना है। आज के समय में भी दुनिया में कई पिछड़े स्थानों पर लोगों को शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं है। भारत सरकार ने खुले में शौच मुक्त अभियान भी चलाया, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को आज शौचालय की सुविधा मिल रही है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, स्वच्छता की दृष्टि से शौचालय का ना होगा काफी खतरनाक होता है। खुले में शौच का मतलब बीमारियों को न्योता देना है। इससे सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं और बच्चों को होती है।

    World toilet day 2020: Swachchh Bharat Mission के लिए ये दिन कितना है अहम, समझिए | वनइंडिया हिंदी

    World Toilet Day 2020, World Toilet Day 2020 Theme, World Toilet Day India, toilet, World Toilet Day, why we celebrate world toilet day, theme, theme of world toilet day, world toilet day importance, importance of world toilet day, वर्ल्ड टॉयलेट डे, वर्ल्ड टॉयलेट डे 2020, वर्ल्ड टॉयलेट डे थीम, वर्ल्ड टॉयलेट डे क्यों मनाया जाता है, वर्ल्ड टॉयलेट डे का महत्व, वर्ल्ड टॉयलेट डे का थीम

    'वर्ल्ड टॉयलेट डे' के इतिहास की बात करें तो संयुक्त राष्ट्र ने 19 नवंबर, 2001 को वर्ल्ड टॉयलेट ऑर्गनाइजेशन की स्थापना की थी। इसी दिन वर्ल्ड टॉयलेट समिट का उद्घाटन किया गया। साल 2013 में सिंगापुर की सरकार ने इस ऑर्गनाइजेशन के साथ मिलकर 'स्वच्छता सभी के लिए' नामक अभियान चलाया था। जिससे 122 देश जुड़े। इन सभी ने मिलकर स्वच्छता और शौचालय क्षेत्र में साफ-सफाई को लेकर प्रयास किए। उसी समय से हर साल अलग-अलग थीम के साथ वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है।

    इस साल की थीम 'सस्टेनेबल सैनिटेशन एंड क्लाइमेट चेंज' है। ये थीम वाकई लोगों के लिए थोड़ी जिज्ञासा वाली हो सकती है। लेकिन अगर हम शौचालय और जलवायु के संबंध की बात करें तो पता चलेगा कि कैसे शौचालय से निकलने वाला अपशिष्ट पदार्थ जलवायु को प्रभावित करता है। वहीं अगर शौचालय साफ सुथरा रहे, तो जलवायु भी प्रभावित नहीं होती है। वहीं सस्टेनेबल सैनिटेशन प्रक्रिया के माध्यम से शौचालय से निकलने वाले अपशिष्ट पदार्थ का इस्तेमाल हरियाली के लिए किया जा सकता है। इससे उन गौसों पर भी रोकथाम लग सकेगी, जो जलवायु को प्रभावित करती हैं।

    सफाई कर्मी को बुजुर्ग ने गिफ्ट की मिठाई, घर जाकर डिब्बा खोला तो निकले 10 लाख रुपए, जानिए आगे क्या हुआ

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    World Toilet Day 2020 know why we celebrate this day history theme and importance
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X