• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाएं दूध और ब्रेड से तैयार ये फेस मास्क, बेहद सिंपल है बनाना

|

चमकदार और खूबसूरत त्वचा कौन नहीं चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं या फिर निखार पाने के लिए सैलून में घंटों बैठते हैं। लेकिन सैलून में बैठना काफी महंगा होता है और हर कोई इसका खर्च उठा सके ये जरूरी नहीं है। इसका मतलब ये नहीं कि आप खूबसूरत नहीं दिख सकती हैं या फिर इसके चांस खत्म हो गए हैं। आपके घर में ही कई सारे प्रोडक्ट ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। हल्दी, बेसन, एलोवेरा से बनने वाले फेसपैक का नाम तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे फेसैपक के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्रेड से तैयार होता है। जी हां, जिस ब्रेड को आप नाश्ते में इस्तेमाल करती हैं उसका एक बेहतरीन फेसपैक भी बनता है। इसका तरीका भी बेहद सिंपल है।

Beauty

ब्रेड का फेसपैक

ब्रेड से बनने वाले इस फेसपैक में कच्चा दूध, हल्दी और शहद के मिश्रण से तैयार किया जाता है। आप सोच रही होंगी कि ब्रेड में ऐसा क्या खास गुण है? दरअसल ब्रेड में ऐसे लाभदायक गुण पाए जाते हैं जो आपकी आयली स्किन को साफ करके गंदगी को हटाता है। इससे ब्लैकहेड्स और पिंपल से छुटकारा मिलता है। कच्चा दूध लैक्टिक एसिड लिए होता है जो डेड स्किन को हटाता है।

शहद में भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो चेहरे पर धब्बों और कील-मुंहासों से छुटकारा दिलाती है साथ ही झुर्रियों को भी दूर करने में सहायक होती है। हल्दी के गुण तो आपको पता ही हैं। इसके एंटाऑक्सीडेंट न सिर्फ शरीर के अंदर इम्यूनिटी बूस्टअप करते हैं बल्कि त्वचा से मुंहासे, झुर्री और झाईं को भी दूर करते हैं।

फेस मास्क करें तैयार

फेस मास्क तैयार करने के लिए एक ब्रेड लें। इसके साथ 4 से 5 चम्मच कच्चा दूध, चुटकी भर हल्दी और शहद की थोड़ी सी मात्रा निकालकर रख लें। सबसे पहले एक ब्रेड को किसी कटोरी में तोड़कर रख लें और इसमें चार से पांच चम्मच दूध डाल दें। इसे थोड़ी देर के लिए रखा रहने दें। इस दौरान दूध की मदद से ब्रेड फूलकर नरम हो जाएगा। अब इसका पेस्ट तैयार करते समय इसमें ऊपर बताई गई मात्रा में हल्दी और शहद को इसमें मिला लें।

चेहरे पर ऐसे लगाएं

ऊपर बताई गई विधि से तैयार पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। चेहरे पर पेस्ट लगाने के बाद इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे को मसाज करें। फेसपैक को साफ करने के लिए चेहरे को हल्के गरम या गुनगुने पानी से धोएं। सप्ताह में अगर दो बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करती हैं तो आपको अपने चेहरे पर अंतर साफ नजर आने लगेगा।

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
for glowing skin use bread and milk face mask
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X