• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Beauty Tips: खूबसूरत और कोमल त्वचा चाहती हैं तो इन 5 सलाह पर जरूर करें अमल

By Shreyash
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 सितम्बर। खूबसूरत, कोमल और ग्लोइंग स्किन पाना हम में से कौन नहीं चाहता है। इसके लिए हम बहुत सारे उपाय जैसे सलून जाना, ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल जैसी चीजों को अपनाते हैं लेकिन हमें यह समझना होगा कि त्वचा को खुशहाल रखना एक समग्र प्रक्रिया है और अच्छी त्वचा के देखभाल के लिए अच्छी और स्वस्थ आदतों की भी जरूरत होती है। हम आपको कुछ ऐसे सुझाव देने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

त्वचा को हमेशा रखें साफ

त्वचा को हमेशा रखें साफ

त्वचा को कोमल और दमकती बनाने की दिशा में सबसे पहला और जरूरी कदम सबसे आसान भी है। वह है नियमित रूप से इसकी सफाई करना। सफाई के साथ त्वचा में रूखापन आता है इसलिए त्वचा को मॉस्चराइज करना देखभाल का जरूरी हिस्सा है। इसके लिए मॉस्चराइजिंग बॉडी सोप का इस्तेमाल करें ताकि आपकी त्वचा को उचित रूप से पोषक तत्व मिलना सुनिश्चित हो सके और वह स्वस्थ और खिली रहे।

सही डाइट है जरूरी
स्वस्थ त्वचा के पीछे संतुलित डाइट (आहार) की अहम भूमिका होती है। हम जो भोजन करते हैं शरीर को उसी से पोषण मिलता है इसलिए जैसा आहार लेंगे त्वचा पर भी वैसा ही असर होगा। हमारा खानपान का हमारी त्वचा की सेहत से सीधा संबंध है। भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व, खनिज और प्रोटीन कोलेजन उत्पादन और स्वस्थ कोशिका झिल्ली का समर्थन करते हैं, और त्वचा को यूवी जोखिम जैसे हानिकारक तनावों से बचाते हैं।

खूब पिएं पानी

खूब पिएं पानी

'जल ही जीवन है', ऐसे ही नहीं कहा गया है। हमारे शरीर में 70 प्रतिशत मात्रा में पानी की मौजूदगी है। विभिन्न प्रक्रिया के तहत शरीर से पानी निकलता भी रहता है जिससे इसमें कमी भी होती रहती है। इसके चलते शरीर में डिहाइड्रेशन होता है और इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है। रूखी त्वचा इसका सीधा परिणाम है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है कि हम पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी न सिर्फ हाइड्रेट रखता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी मददगार होता है। यह त्वचा पर कील और मुंहासों को रोकने में भी सहायक बनता है और त्वचा को निखारता है।

मुस्कराएं
हम में से बहुत सारे लोग मुस्कराहट के फायदे को शायद ही कभी महसूस करते हैं। दरअसल हम जब खुश होते हैं तो रक्त प्रवाह बेहतर होता है और त्वचा को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं। तो आगे से आप भी तय कर लीजिए कि ज्यादा से ज्यादा खुश रहेंगी और स्किन को प्राकृतिक रूप से ग्लो करने में मदद करेंगी। खुश रहना आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ इसमें ग्लो भी भरता है और तनाव मुक्त रखता है जिससे भी आप खुश और चमकदार दिखते हैं।

बॉडी मूवमेंट भी जरूरी

बॉडी मूवमेंट भी जरूरी

सफाई और उचित पोषण के साथ-साथ एक और स्वस्थ त्वचा को लिए एक और चीज जो महत्वपूर्ण है वह है मूवमेंट। जब हम बॉडी मूवमेंट के जरिए शरीर में कैलोरी को बर्न करते हैं तो इस प्रक्रिया के दौरान एंडोर्फिन नामक रसायन पैदा होता है। ये एंडोर्फिन मस्तिष्क में रिसेप्टर्स के साथ बाचतीच करते हैं और सकारात्मक भावनाओं और खुश रखने वाले आइडियाज को बढ़ाते हैं। जब आपका मन और शरीर खुश होते हैं तो इसका असर आकती त्वचा पर भी दिखता है और दूसरे के सामने आप एक अलग डालते हैं।

Beauty Tips: बेदाग त्वचा के लिए इस्तेमाल करें हल्दी-चीनी का स्क्रब, जानें तैयार करने की विधिBeauty Tips: बेदाग त्वचा के लिए इस्तेमाल करें हल्दी-चीनी का स्क्रब, जानें तैयार करने की विधि

English summary
5 beauty tips to get soften and lighten skin
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X