दिल्ली प्रदूषण: हेलीकॉप्टर से कृत्रिम बारिश को पवन हंस ने दी सहमति

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टर से कृत्रिम बारिश करने के केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव पर हेलीकॉप्टर सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी पवन हंस ने अपनी सहमित दे दी है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से कृत्रिम बारिश के लिए हेलीकॉप्टर की मांग की थी लेकिन केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने इसमें असमर्थता जता दी थी। इसके बाद दिल्ली सरकार ने पवन हंस से इसके लिए संपर्क किया था। कंपनी ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार से इस पर सहमति जता दी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने इसकी जानकारी दी है।

delhi pollution Pawan Hans helicopter agreed to make Aerial Sprinkling

पवनहंस के महाप्रबंधक वी एच दोडिया ने दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के निजी सचिव श्रवण बगड़िया को भेजे पत्र में कहा है कि दिल्ली में हेलीकॉटर द्वारा कृत्रिम बारिश के लिए विमानपत्तन प्राधिकरण, नागरिक उड्ययन महानिदेशालय और रक्षा मंत्रालय सहित केंद्र और राज्य सरकार की तमाम एजेंसियों से इसके लिए इजाजत लेनी होगी। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि इस बाबत संयुक्त कार्यदल गठित कर दिया गया है जो इस परियोजना पर शनिवार से काम शुरु कर देगा।

इमरान हुसैन ने हाल ही में डा. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर कृत्रिम बारिश कराने के लिए केन्द्र सरकार से हेलीकॉप्टर मुहैया कराने में मदद करने की गुजारिश की थी। दिल्ली सरकार ने इस काम पर खर्च होने वाली राशि राज्य सरकार के उठाने की बात कहते हुए हुए केंद्र सरकार से रक्षा मंत्रालय या उड्डयन मंत्रालय से हेलीकॉप्टर मुहैया कराने में मदद की अपील की थी। केंद्र से इंकार के बाद दिल्ली सरकार ने पवन हंस से इस बाबत गुरुवार को ही संपर्क किया था।

दिल्ली स्मॉग: दिल्ली में दृश्यता तो बढ़ी लेकिन हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi pollution Pawan Hans helicopter agreed to make Aerial Sprinkling
Please Wait while comments are loading...