• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हरिद्वार कुंभ मेले को लेकर दिल्ली प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी, वापस लौटने पर कोविड टेस्ट जरूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण ने रफ्तार पकड़ी है। दिल्ली में लगातार सामने आ रहे नए कोरोना मामलों को देखते हुए दिल्ली प्रशासन ने नई एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपनी एडवाइजरी में हरिद्वार कुंभ मेला से दिल्ली के लोगों को वापस लौटने पर कोरोना वायरस जांच और अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करने की सलाह दी है।

Delhi administration issues advisory regarding Haridwar Kumbh Mela, covid test is necessary after returning

डीडीएमए ने एडवाइजरी में भीड़भाड़ में जा रहे लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने(जैसे मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग) और अधिकारियों द्वारा जारी किए गए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। बताया गया है कि 1 अप्रैल से शुरू होने वाले कुभं मेला बड़ी संख्या में दिल्ली से बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों के हरिद्वार पहुंचने की उम्मीद है। दूसरी ओर उत्तराखंड सरकार ने भी कोरोना महामारी के मद्देनजर श्रद्धालुओं से कुंभ मेले की यात्रा के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने की अपील की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की एसओपी में कहा गया है कि कुंभ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र लाना होगा, जो कुंभ मेला क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता है। इसके अलावा तीर्थयात्रियों को अनिवार्य रूप से कोरोना निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट भी लानी होगी, जो कि मेला में प्रवेश के समय यात्रा की तारीख से 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

डीडीएमए ने कहा कि कुंभ मेला से आने वाले सभी लोगों को वापस लौटने पर कोरोना वायरस जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने और होम क्वारंटाइन में अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करने की सलाह दी गई है। सभी विजिटर्स को अपनी यात्रा से पहले उत्तराखंड सरकार के पोर्टल पर अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए और एसओपी के अनुसार हर समय आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड और उपयोग करना होगा।

कोरोना निगेटिव रिपोर्ट की बाध्‍यता हटाए जाने के बाद केंद्र ने कुंभ मेले की समीक्षा के लिए भेजी टीमकोरोना निगेटिव रिपोर्ट की बाध्‍यता हटाए जाने के बाद केंद्र ने कुंभ मेले की समीक्षा के लिए भेजी टीम

Comments
English summary
Delhi administration issues advisory regarding Haridwar Kumbh Mela, covid test is necessary after returning
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X