उत्तराखंड सरकार ने भी घटाए डीजल-पेट्रोल के दाम, 2 फीसदी सेस और 2 फीसदी वैट में की कटौती

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। उत्तराखंड सरकार ने भी राज्य के लोगों को सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा दे दिया है। सरकार ने 2 फीसदी कटौती सेस में की है और 2 फीसदी की कटौती वैट में की है। इस तरह से सरकार राज्य के लोगों को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में कुल 4 फीसदी की राहत दे दी है। इसकी घोषणा खुद उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने की है। आपको बता दें कि गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश पहले ही अपने लोगों को सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा दे चुकी है। डीजल-पेट्रोल की रोजाना बढ़ती कीमतों से परेशान जनता को पहले गुजरात ने सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा दिया और उसके बाद महाराष्ट्र ने और फिर हिमाचल प्रदेश ने। अब उत्तराखंड सरकार की तरफ से डीजल-पेट्रोल की कीमतों में कटौती के इस फैसले के बाद कुल 4 राज्यों द्वारा डीजल-पेट्रोल के दाम कम किए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में भी घटी कीमतें

हिमाचल प्रदेश में भी घटी कीमतें

हिमाचल प्रदेश ने भी अपने लोगों को सस्ता डीजल-पेट्रोल देने का फैसला किया है। हिमाचल प्रदेश ने डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 1 फीसदी की कटौती कर दी है, जिससे यहां के लोगों को अब पहले के मुकाबले सस्ता डीजल-पेट्रोल मिलेगा। वैट घटाने को लेकर हिमाचल प्रदेश में मंत्रिमंडल की एक बैठक हुई, जिसके बाद मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए ही डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट को घटा दिया गया है।

महाराष्ट्र में भी सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल

महाराष्ट्र में भी सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल

महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के लोगों को सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा दे दिया है। सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 2 रुपए की कटौती की है और डीजल की कीमतों में 1 रुपए की कटौती कर दी है। यह नई कीमतें मंगलवार रात 12 बजे से प्रभावी हो चुकी हैं। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अली दारूवाला ने बताया कि महाराष्ट्र में इस कमी के बाद पेट्रोल के दाम 2.33 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 1.25 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएंगे।

गुजरात ने की थी डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटाने की पहल

गुजरात ने की थी डीजल-पेट्रोल की कीमतें घटाने की पहल

इससे पहले मंगलवार को ही गुजरात में भी डीजल-पेट्रोल की कीमतों में कटौती की गई थी। मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने मंगलवार को डीजल-पेट्रोल पर वैट की दरों में 4 फीसदी की कटौती करते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी का ऐलान किया था। वैट में कटौती के बाद गुजरात में पेट्रोल के दाम 2.93 पैसे और डीजल के दाम 2.72 पैसे कम हो गए हैं। गुजरात में भी पेट्रोल और डीजल की घटी हुई कीमतें मंगलवार आधी रात से लागू हो चुकी हैं। इस फैसले के बाद गुजरात में डीजल 60.77 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा और पेट्रोल की कीमत 66.53 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। सरकार को इस फैसले से करीब 2,316 करोड़ रुपए का सालाना नुकसान होने का भी अनुमान है।

Gujarat CM Vijay Rupani reduces the Petrol-Diesel Prices । वनइंडिया हिंदी
सरकार घटा चुकी है एक्साइज ड्यूटी

सरकार घटा चुकी है एक्साइज ड्यूटी

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से अपील की थी कि वे ईंधन से वैट की दरें कम करें, ताकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आ सके। हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों से एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए कम की है। एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अब राज्यों की जिम्मेदारी है कि वे वैट की दरें कम करें।

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: बेसिक न्यूनतम वेतन में 17 फीसदी की बढ़ोत्तरी तय, यहां पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttarakhand Government cuts 2 per cent cess and per cent VAT on petrol and diesel
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.