नोटबंदी को पूरे हुए 50 दिन, पढ़िए अब तक की 10 बड़ी बातें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा की गई नोटबंदी की घोषणा को आज पचास दिन पूरे हो चुके हैं। पीएम मोदी ने 8 नवंबर की रात करीब 8 बजे घोषणा की थी कि आधी रात के बाद यानी 9 नवंबर से 500 और 1000 रुपए के सभी नोट अमान्य हो जाएंगे। पीएम मोदी की इस घोषणा के बाद से सरकार ने कई आदेश जारी किए। इन नोटबंदी से लोगों को काफी परेशानी भी हुई। पीएम मोदी ने देश के नाम संदेश देते हुए कहा था कि बस 50 दिन का समय दे दीजिए, जिसके बाद देश का सारा कालाधन सिस्टम से बाहर निकाल दिया जाएगा। आइए जानते हैं 50 दिन पूरे होने तक में नोटबंदी के इस फैसले की 10 खास बातें।

narendra modi नोटबंदी को पूरे हुए 50 दिन, पढ़िए अब तक की 10 बड़ी बातें
 विरल आचार्य बने भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर, जानिए इनके बारे में 10 बड़ी बातें
  1. नोटबंदी के समय घोषणा की गई थी कि 30 दिसंबर तक 500 और 1000 रुपए के नोट बैंक में जमा किए जा सकते हैं और बदले जा सकते हैं। हालांकि, बाद में घोषणा की गई कि 24 नवंबर के बाद नोट बदले नहीं जाएंगे, सिर्फ जमा किए जा सकते हैं। 19 दिसंबर को सरकार ने फिर से एक सर्कुलर जारी किया और कहा कि 5000 रुपए से अधिक के नोट 30 दिसंबर तक सिर्फ एक बार ही जमा किए जा सकते हैं और आपसे उन पैसों के बारे में पूछताछ होगी, लेकिन बाद में यह फैसला वापस ले लिया गया। मौजूदा समय में आप बैंक से प्रति सप्ताह 24,000 रुपए और एटीएम से प्रतिदिन 2,500 रुपए निकाल सकते हैं।
  2. पीएम मोदी के इस कदम का अधिकतर राजनीतिक पार्टियों ने विरोध किया और कुछ राजनीतिक पार्टियों ने इसका समर्थन भी किया। जहां एक ओर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (जनता दल यूनाइटेड) ने पीएम के इस कदम का समर्थन किया, वहीं दूसरी ओर आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस ने पीएम मोदी के इस कदम का विरोध किया।
  3. नोटबंदी के बाद से ही सरकार ने कैशलेस इकोनॉमी बनाए जाने पर जोर देना शुरू कर दिया। 22 नवंबर को भारतीय रिजर्व बैंक ने सेमी क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रुमेंट्स की सीमा को दोगुना करके 20 हजार कर दिया गया। 8 दिसंबर को वित्त मंत्रालय ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए पेट्रोल-डीजल पर 0.75 फीसदी की छूट देने समेत 11 घोषणाएं कीं।
  4. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कुछ समय पहले ही सरकार ने लकी ड्रॉ डिजी धन योजना (कारोबारियों के लिए) और लकी ग्राहक योजना (ग्राहकों के लिए) की शुरुआत की गई। इसके लिए विजेताओं का चुनाव रोजाना और साप्ताहिक आधार पर किया जाएगा। इसके तहत 14 अप्रैल 2017 को 1 करोड़ रुपए तक का मेगा ड्रॉ दिए जाने की बात कही गई।
  5. नोटबंदी के तहत आयकर विभाग ने कई छापे मारे। सबसे अहम छापा तमिलनाडु चीफ सेक्रेटरी पी रामा मोहन राव और उनके रिश्तेदारों पर मारा गया। यहां से 23 लाख की नई करंसी और 6 लाख की पुरानी करंसी जब्त की गई।
  6. 25 दिसंबर को जारी रिपोर्ट के अनुसार 8 नवंबर से अब तक आयकर विभाग ने 3589 नोटिस जारी किए। ये नोटिस टैक्स चोरी और हवाला के मामलों में जारी किए गए। आयकर विभाग करीब 67.54 लाख ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने पर भी विचार कर रहा है जो टैक्स नहीं देते हैं।
  7. हाल ही में की गई मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों के पास कालाधन है, उनके बारे में सरकार को सूचना दें। इसके लिए सरकार ने एक ईमेल आईडी (blackmoneyinfo@incometax.gov.in) भी जारी की थी, जिस पर 20 दिसंबर तक करीब 4000 मैसेज आए थे।
  8. 17 दिसंबर को सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नाम की एक स्कीम शुरू की, जिसके तहत कालाधन घोषित करने को कहा गया। यह योजना 31 मार्च 2017 को खत्म होगी। योजना के तहत 50 फीसदी टैक्स और घोषित की गई आय पर सरचार्ज दिया जाना था। साथ ही, कुल राशि का एक हिस्सा चार साल के लिए बैंक में जमा करना है।
  9. पीएम मोदी ने मन की बात में कहा था कि बेनामी संपत्ति वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। इसके तहत कड़े कानून बनाए जाएंगे।
  10. सरकार ने 28 दिसंबर को एक अध्यादेश जारी किया कि अगर 31 मार्च के बाद भी आप 1000 या 500 रुपए के 10 से अधिक नोट रखते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा और जेल भी हो सकती है।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ten points of fifty days of demonetisation
Please Wait while comments are loading...