• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती करके अमेरिकी निवेश के लिए पिच की तैयार

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी की यात्रा पर पहुंच गए हैं। रविवार को पीएम ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। अमेरिका जाने से पहले पीएम मोदी अमेरिकी निवेशकों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पिच तैयार कर गए हैं। मोदी सरकार ने शुक्रवार को कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया। इससे आर्थिक मंदी झेल रही अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने के आसार हैं।

Tax cut gives pm narendra Modi perfect pitch to win American investments

मोदी सरकार ने कुल 20 बिलियन डॉलर कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की है। इससे वो अमेरिकी मुख्य अधिकारियों के सामने भारत में व्यापार करने में आसानी की बात रख सकते हैं। इस कटौती के बाद एशिया के उन देशों में शामिल हो गया है, जहां निचले स्तर पर कॉरपोरेट टैक्स की दरे हैं। इससे भारत को वियतनाम और इंडोनेशिया जैसे देशों के साथ प्रतिस्पर्धा
करने में आसानी होगी। पीएम मोदी शनिवार को अमेरिका यात्रा के दौरान ह्यूस्टन में अमेरिकी ऊर्जा कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। एक अक्टूबर से भारत में काम करने वाली नई कंपनिंया सिंगापुर की तरह 17.01 फीसदी टैक्स देंगी।

वॉशिंगटन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक इंटरनेशनल स्टडीज के वरिष्ठ सलाहकार रिचर्ड रॉसो ने कहा कि ये कटौती भारत को निवेश के लिए स्थापित करने में मजबूती प्रदान करेगी। शुक्रवार को की गई कटौती से एप्पल और हुआई जैसी टेक्नोलॉजीज कंपनी के लिए विदेशी निवेश के रास्ते खुलेंगे। कल की घोषणाओं से इनके लिए व्यापार करना आसान होगा।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा द्वारा ने भी इस संबंध में ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि यूएस के लिए सुबह की शुरुआत करने पर अच्छी खबर। केवल इसलिए नहीं कि कंपनियां कम कर का भुगतान करेंगी। लेकिन ये केवल नाीतिगत मोड़ नहीं है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फायर किया है, जिसकी गूंज दुनिया भर में सुनी जाएगी।

पीएम मोदी 25 सितबंर को ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम को संबोधित करेंगे, जिसमें 40 प्रमुख कंपनियों की भागीदारी दिखाई देगी। भारत को पिछले साल अमेरिकी कंपनियों से प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से 3 बिलियन डॉलर हासिल हुए। टेक्सास राज्य के सबसे बड़े शहर ह्यूस्टन में पीएम मोदी के 'हाउडी मोदी' इवेंट में खुद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल होंगे।

ये भी पढे़ं-पीएम मोदी ह्यूस्टन पहुंचे, कल 'हाउडी मोदी' इवेंट में लेंगे हिस्साये भी पढे़ं-पीएम मोदी ह्यूस्टन पहुंचे, कल 'हाउडी मोदी' इवेंट में लेंगे हिस्सा

English summary
Tax cut gives pm narendra Modi perfect pitch to win American investments
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X