• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जल्द आपके हाथ में होगा 20 रु. का नया नोट, रंग होगा पीला, जानिए खासियतें

|

नई दिल्ली। बहुत जल्द अब आपके पर्स में 20 रुपए का नया नोट होगा, जो कि पीले रंग का है, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही 20 रुपए के नए नोट जारी करने वाला है, खबर है कि इसकी पहली खेप कानपुर स्थित रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय तक पहुंच चुकी है। महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत जारी होने वाले इस नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे, इस नोट में काफी नई चीजें दिखेंगी।

जल्द आपके हाथ में होगा 20 रु. का नया नोट

जल्द आपके हाथ में होगा 20 रु. का नया नोट

20 रु के हरे-पीले रंग के नोट की साइज में भी परिवर्तन होगा। नए नोट का आकार 63mmx129mm है. बाकी के सारे फीचर वैसे ही रहेंगे, जो पहले जारी नोटों में हैं, नोट के पीछे देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाना वाली एलोरा की गुफाओं का चित्र है।

यह पढ़ें: LPG Price Cut: बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 62.50 रु. घटा

रिजर्व बैंक

रिजर्व बैंक

हालांकि रिजर्व बैंक ने साफ किया कि पहले से चलन में 20 रुपए के मौजूदा सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे, मतलब की पुराने नोट भी चलन में होंगे। 20 रुपए का ये नोट महात्मा गांधी की नई सीरिज के तहत ही लॉन्च किया जाएगा।

महात्मा गांधी का चित्र

महात्मा गांधी का चित्र

नोट के आगे के हिस्से पर महात्मा गांधी का चित्र है और इसी साइड नोट का मूल्य हिंदी और अंग्रेजी के अंकों में लिखा होगा और RBI, सुरक्षा पट्टी पर भारत और RBI लिखा होगा।

 'स्वच्छ भारत' का लोगो और स्लोगन

'स्वच्छ भारत' का लोगो और स्लोगन

नोट के पिछले हिस्से पर गारंटी क्लॉज, महात्मा गांधी की तस्वीर के दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ होगा। नोट का नंबर बाएं से दाहिनी तरफ बढ़ते आकार में छपा हुआ होगा। इसके साथ ही नोट के पिछले हिस्से पर 'स्वच्छ भारत' का लोगो और स्लोगन होगा। नोट के पिछले हिस्से में देवनागरी में 20 अंकित होगा।

यह पढ़ें: भारी बारिश ने बिगाड़ी Vadodara की सूरत, शहर बना तालाब, देखें ये हैरान कर देना वाला Video

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
There are reports that a new Rs 20 note will come to your hand soon. The color of this note is quite different from the 20 notes in circulation.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X