• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कल से बदल जाएंगी ये 6 बड़ी चीजें, आपके जीवन पर होगा असर, जानना जरूरी

|

नई दिल्ली। 1 मार्च यानी कल से कई चीजें बदल जाएंगी, नए नियम लागू हो जाएंगे। ये बदलाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर भी असर डालेगा। ऐसे में कल से होने वाले इन बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है। कल से होने वाले नियमों में आने वाला बदलाव आपसे सीधे जुड़े हुए हैं, ऐसे में आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है।

 कल से बदल जाएंगी ये चीजें

कल से बदल जाएंगी ये चीजें

कल यानी 1 मार्च से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सिर्फ ई-रिफंड्स ही जारी करेगा । ये ई रिफंड भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन (PAN) से जुड़े होंगे। यानी 1 मार्च से आयकर विभाग ई-मोड (e-mode) के जरिए रिफंड जारी करेगा। टैक्स रिफंड पाने के लिए टैक्सपेयर्स को अपने बैंक अकाउंट को PAN से जोड़ना जरूरी है। अगर आपने अब तक अपने खाते को पैन से नहीं जोड़ा है तो फौरन ये काम अपने बैंक जाकर उसे खाते से लिंक करें।

 सस्ता हुआ होम लोन

सस्ता हुआ होम लोन

कल से पंजाब नेशनल बैंक ने ब्याज दर में कटौती कर होम लोन और कार लोन लेने वालों को राहत दी है। पीएनबी ने ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती करने का फैसला किया है। यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिये की गई है। पीएनबी ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती की है। यह कटौती 1 मार्च 2019 से लागू होगी। पीएनबी के फैसले के मुताबिक 1 साल के कर्ज पर ब्याज दर को 8.55 प्रतिशत से कम कर 8.45 प्रतिशत कर दी गयी है। 3 साल की अवधि के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8.65 प्रतिशत कर दी गई है। 1 दिन/ 1 महीना / 3 / 6 महीने के लिये MCLR को भी 0.10 प्रतिशत से कम कर क्रमश: 8.05 प्रतिशत, 8.10 प्रतिशत तथा 8.15 प्रतिशत कर दिया गया है।

 कल से खरीद सकेंगे चुनावी बॉन्ड

कल से खरीद सकेंगे चुनावी बॉन्ड

1 मार्च से इलेक्टोरल बॉन्ड की बिक्री शुरू हो जाएगी। चुनावी बॉन्ड की बिक्री एसबीआई की शाखाओं में होगी। एसबीआई की चुनावी बॉन्ड की बिक्री के लिए 29 शाखाओं को अधिकृत किया है। इनमें से नई दिल्ली, गांधीनगर, पटना, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी की शाखाएं शामिल हैं।

 इस बैंक का लोन हुआ सस्ता

इस बैंक का लोन हुआ सस्ता

1 मार्च से इलाहाबाद बैंक का लोन सस्ता हो जाएगा। पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर आने के फौरन बाद इलाहाबाद बैंक ने एमसीएलआर दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है, जिसका फायदा बैंक से कर्ज लेने वालों को होगा। ये आदेश 1 मार्च से लागू हो जाएगा। इससे होम, कार और अन्‍य रिटेल लोन सस्‍ते हो जाएंगे।

 LIC खाताधारक ध्यान दें

LIC खाताधारक ध्यान दें

1 मार्च से LIC डिजिटल हो रही है। 1 मार्च 2019 से LIC के खाताधारकों को ऑटोमेटेड SMS के जरिए पॉलिसी से संबंधित जानकारी भेजी जाने लगेगी। आपको अपने पॉलिसी के प्रीमियम बकाया होने पर रिमाइंडर SMS भेजा जाएगा। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका नंबर LIC में रजिस्टर्ड है। अगर आपने अब तक अपना नंबर अपनी पॉलिसी से रजिस्टर्ड नहीं करवाया है तो फौरन इसे करें। वरना आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा जाएंगे।

 कल से रजिस्‍ट्रेशन

कल से रजिस्‍ट्रेशन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जून में यूजीसी नेट (UGC NET) की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू हो जाएगी। सहायक प्रोफेसर और जेआरएफ पात्रता परीक्षा के लिए आप कल यानी 1 मार्च से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
MUST Read: These 6 things will change and Implimented from 1st of March 2019 will impact common man
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X