• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगर आपके पास भी है LIC पॉलिसी तो जल्द करें ये काम, वरना होगा नुकसान

|

नई दिल्ली। अगर आपने भी जीवन बीमा निगम यानी LIC की कोई पॉलिसी ले रखी है तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। एलआईसी पॉलिसी जो आप अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए लेते हैं आपकी एक गलती की वजह से आपको उसका लाभ नहीं मिल सकता है। एलआईसी पॉलिसी होल्डर की सुविधा के लिए जीवन बीमा निगम से जल्द ही डिजिटल करने जा रहा है। इसके बाद से आपके फोन पर ही आपको अपने पॉलिसी से संबंधित सभी जानकारी मिलती रहेगी। 1 मार्च से नई सुविधा मिलने लगेगी।

 1 मार्च तक करवा लें ये काम

1 मार्च तक करवा लें ये काम

एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स के लिए जरूरी है कि वो 1 मार्च तक निश्चित तौर पर कुछ जानकारियां अपनी पॉलिसी से लिंक करवा लें, वरना आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। एलआईसी 1 मार्च 2019 से ऑटोमेटेड SMS के जरिए पॉलिसीधारक को उनकी प्रीमियम से जुड़ी जानकारी देने लगेगा। इस सर्विस के शुरुआत के साथ ही लोगों को प्रीमियम से संबंधित जानकारी एसएमएस के जरिए मिलने लगेगी। LIC अपने पॉलिसी होल्डर्स को SMS के जरिए सूचना भेज रहा है कि "प्रिय ग्राहक, हम आपको सूचित करते हैं कि एलआईसी 1.03.2019 से एसएमएस के जरिए आपकी पॉलिसी के लिए प्रीमियम चुकाने की तारीख के बारे में सूचना देगी और रिमाइंडर भेजेगी।"

 क्यों जरूरी है लिंक करवाना

क्यों जरूरी है लिंक करवाना

1 मार्च से LIC आपके प्रीमियम बकाए की जानकारी, बकाए का रिमाइंडर एसएमएस के जरिए आपको भेजेगा। अब सवाल ये कि कैसे समझे कि आपका मोबाइल नंबर आपकी पॉलिसी से जुड़ा है कि नहीं। इसे जानने का सरल तरीका यहीं है कि यदि आपको यह SMS मिला है तो समझ जाएं कि आपका नंबर LIC में रजिस्टर्ड है और अगर आपको SMS नहीं मिला तो समझ जाएं कि आपका नंबर या तो रजिस्टर्ड नहीं है या फिर आपना नंबर पॉलिसी के साथ अपडेट नहीं है। इसलिए बेहतर है कि आप जल्द से जल्द अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराएं।

 क्या होगा नुकसान

क्या होगा नुकसान

अगर आप अपना नंबर एलआईसी के साथ रजिस्टर नहीं करवाते हैं तो आपको LIC के अपडेट नहीं मिल पाएंगे। कई बार हम पॉलिसी के प्रीमियम की तारीख भूल जाते हैं, ऐसे में आपको पेनल्टी भी देनी पड़ सकती है। इसके अलावा एलआईसी अपने खाताधारकों को अपने बैंक खाता नंबर जोड़ने की भी अपील कर रहा है। आप एलआईसी की वेबसाइट आप एलआईसी की वेबसाइट www.licindia.in/Customer-Services/Help-Us-To-Serve-You-Better पर क्लिक अपना मोबाइल नंबर और अपने बैंक खाते से लिंक करती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Link Your Mobile Number with Your LIC Policy Before 1st March otherwise you will face problem
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X