• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin में स्थिरता बैंकों के लिए खोलेगी दरवाजे, जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट

|

वाशिंगटन। बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी और तेजी से बढ़ती क्रिप्टोकरेंसी है लेकिन इसकी जिस बात के लिए आलोचना होती है वह इसकी अस्थिरता है। बिटकॉइन की कीमतों में अचानक होने वाले उतार-चढ़ाव के चलते वित्तीय बाजार के पुराने और बड़े खिलाड़ी अभी भी इसमें उतरने से डर रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से बिटकॉइन में बनी स्थिरता के चलते अब बड़े बैंक इसकी तरफ आकर्षित हो रहे हैं। अमेरिका के सबसे बड़े बैंक जेपी मॉर्गन के ताजा बयान को इसी संबंध में लिया जा सकता है।

Bitcoin

जेपी मॉर्गन ने हाल ही में कहा है कि बिटकॉइन की अस्थिरता में आ रही कमी एक ऐसा ट्रेंड सेट कर सकती है जो बड़े संस्थानों को इसकी तरफ आने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है।

बिटकॉइन की अस्थिरता में कमी से उत्साहित

ग्लोबल स्ट्रेटजी मैनेजिंग डायरेक्टर निकोलस पैनिगिर्टजोग्लाउ समेत बैंक के रणनीतिकारों ने अपने एक मेल में कहा है "बिटकॉइन की अस्थिरता के सामान्य होने के लगातार दिख रहे लक्षण प्रोस्ताहित करने वाले हैं।" आगे कहा गया है कि अगर बिटकॉइन की अस्थिरता में कमी आती है और आगे सामान्यीकरण की संभावना बनती है तो यह संस्थाओं को अपनी तरफ आकर्षित करने में मदद करेगा।

रणनीतिकारों में लिखा है कि पिछले तीन महीने में बिटकॉइन की अस्थिरता का अध्ययन करने पर ये पता चलता है कि यह फरवरी में 90% तक उठने के बाद गिरकर 86% पर रही है। वहीं छह महीने पर नजर डालें तो यह 73% स्थिर रही है। अगर यह स्थिरता कम हो जाती है तो क्रिप्टो बाजार संस्थानों को अपनी तरफ खींच सकता है।

बड़े बैंक अभी भी क्रिप्टो ट्रेडिंग से दूर

वर्तमान में भले ही बिटकॉइन 60 हजार डॉलर के करीब चल रहा है लेकिन सच बात तो यह है कि इसकी अस्थिरता ने अभी भी बड़े संस्थानों को दूर ही रखा है। रणनीतिकारों के मुताबिक इसकी वजह रिस्क मैनेजमेंट का यह सिद्धांत है कि संपत्ति में जितनी अधिक अस्थिरता रहेगी, कैपिटल रिस्क उतना ही ज्यादा रहेगा। वर्तमान में कोई भी बड़ा बैंक बिटकॉइन या फिर दूसरी क्रिप्टोकरेंसी में सीधे निवेश की सुविधा नहीं दे रहा है।

हाल ही में गोल्डमैन सैक्स ग्रुप ने कहा था कि वह प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट ग्राहकों को बिटकॉइन और दूसरी डिजिटल संपत्तियों के लिए सीधी पहुंच देने के करीब है। वहीं अमेरिका के एक और बड़े बैंक मॉर्गन स्टेनली ने पिछले महीने ही कहा था कि वह अपने अमीर ग्राहकों को बिटकॉइन में ट्रेडिंग की अनुमति देगा।

क्रिप्टोकरेंसी बिजनेस में उतरेगी Goldman Sachs, कर सकेंगे Bitcoin ट्रेडिंग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
jp morgan looking forward to bitcoin
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X