• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC: 1 जून से दौड़ेंगी बिना AC वाली ट्रेनें, जानिए कब से शुरू होगी टिकटों बुकिंग,कितना होगा किराया

|

नई दिल्ली। लॉकडाउन 4 में ट्रे्नों के चलने का इंतजार कर रहे लाखों लोगों को रेलवे ने मंगलवार को बड़ी राहत दी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्रेन चलाने का ऐलान किया और कहा कि 1 जून से देशभर में 200 नॉन एसी ट्रेनें चलेंगी। इन ट्रेनों को लेकर टिकटों की बुकिंग को लेकर भी जानकारी दी। इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग 21 णई से शुरू होने जा रही है। अगर आप भी 1जून से शुरू होने वाले ट्रेनों की इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ बातें आपके लिए जानना जरूरी हैं।

Lockdown 4 में दिल्ली वालों को राहत, 1 जून से पहले चल सकती है मेट्रो

 1 जून से शुरू चलेंगी ट्रेनें

1 जून से शुरू चलेंगी ट्रेनें

रेलवे ने 1 जून से 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है। इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग जल्द शुरू होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 1 जून से 200 नॉन-एसी ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग जल्द शुरू होगी। इन ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC से होगी। यानी आप सिर्फ ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। टिकटों की बुकिंग प्लेटफॉर्म या स्टेशन से नहीं होगी।

 कब से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

कब से शुरू होगी टिकटों की बुकिंग

टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग कब से शुरू होगी इसे लेकर रेलवे की ओरे से जानकारी साझा की गई। रेलवे ने कहा है कि 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए 21 मई से टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। 21 मई यानी गुरुवार से ट्रेनों में टिकटों की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होगी। आप IRCTC से टिकट बुक कर सकते हैं। आप IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in या आईआरसीटीसी के मोबाइल ऐप IRCTC Rail Connect का इस्तेमाल कर टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं।

 कहां से कहां तक चलेंगी ये ट्रेनें

कहां से कहां तक चलेंगी ये ट्रेनें

1 जून से शुरू हो रही है इन ट्रेनों में खाना मिलेगा की नहीं इसे लेकर रेलवे ने अभी स्थिति स्पष्ट नहीं की है। हालांकि खबरें आ रही है कि कैटरिंग सर्विस शुरू की जा सकती है, लेकिन इस दौरान सिर्फ पैक फूड ही मिलेंगे। वहीं इन ट्रेनों को रोजाना चलाया जाएगा, लेकिन कहां से कहां तक ये ट्रेनें चलेंगी इसे लेकर अभी रेलवे की ओर से जानकारी नहीं दी गई है। सूत्रों की माने तो इन ट्रेनों में कुछ ट्रेनें राजधानी दिल्ली को बड़े शहरों से जोड़ने के लिए चलाई जाएंगी, जबकि अधिकांश ट्रेनें छोटे शहरों को कनेक्ट करने के लिए शुरू किया जा सकता है।

 वेटिंग टिकटों को लेकर रेलवे ने दी ये जानकारी

वेटिंग टिकटों को लेकर रेलवे ने दी ये जानकारी

रेलवे ने कहा है कि 1 जून से चलाई जाने वाली इन ट्रेनों में इस बार वेटिंग टिकट भी मिलेगी। हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि कितनी वेटिंग टिकट जारी की जाएगी। वैसे रेलवे के स्लीपर क्लास में आमतौर पर 200 तक वेटिंग टिकट जारी की जाती है। वहीं रेलवे ने ये भी कहा है कि इन ट्रेनों में तत्काल और प्रीमियम टिकट जारी नहीं होगी।

 कितना होगा किराया

कितना होगा किराया

माना जा रहा है कि रेलवे इन ट्रेनों का किराया बढ़ा कर ले सकता है। आधिकारिक तौर पर इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन सूत्रों की माने तो रेलवे इन ट्रेनों में न्‍यूनतम स्‍लीपर रेट्स के हिसाब से किराया चार्ज कर सकता है। आपको बता दें कि रेलवे ने 25 मार्च से ट्रेनों का परिचालन बंद किया था। जिसके बाद 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं।

 माननी होगी ये शर्तें

माननी होगी ये शर्तें

इन ट्रेनों में सिर्फ ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग होगी।

ट्रेनों में कोई एसी या जनरल बोगी नहीं होगी।

यात्रियों को सफर से 1 घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा, जहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी।

यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य होगा।

स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IRCTC Latest Update: Indian Railway start train service from 1st June, Know when Ticket Booking start and What is the fare.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X