• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेलवे ने दिया क्रिसमस और New Year गिफ्ट, आज से शुरू हुई Himdarshan Express, जानें रूट, सर्विसेज, किराया और खास बातें

|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को नए साल और क्रिसमस का तोहफा दिया है। रेलवे ने आज से नए ट्रेन की शुरुआत की है। 25 दिसंबर से नई ट्रेन Himdarshan Express की शुरुआत की है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इस ट्रेन की जानकारी और इसके खास फीचर्स के बारे में जानकारी दी। 25 दिसंबर से हिमदर्शन एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत होने जा रही है। ये ट्रेन कालका से शिमला के बीच दौड़ेगी। आइए जाने इस ट्रेन के बारे में खास फीचर्स

    Railway ने दिया Christmas और New Year Gift, आज से शुरू हुई Himdarshan Express | वनइंडिया हिंदी
     भारतीय रेलवे की नई ट्रेन

    भारतीय रेलवे की नई ट्रेन

    भारतीय रेलवे ने 25 दिसंबर से कालका-शिमला के बीच हिमदर्शन ट्रेन की शुरुआत की है। विस्टाडोम कोचेस से युक्त हिमदर्शन एक्सप्रेस में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो यात्रियों को इसकी सवारी करने के लिए मजबूर करेंगे। फर्स्ट क्लास डिब्बों, पारदर्शी विस्टाडोम कोच के जरिए आप शिमला की प्रकृति की सुंदरता को निहारते हुए सफर कर सकते हैं।

     सफर के दौरान उठाए बर्फबारी का आनंद

    सफर के दौरान उठाए बर्फबारी का आनंद

    आप इस ट्रेन से सफर करने के दौरान बर्फबारी का लुफ्ट उठा सकते हैं। आप इस ट्रेन में सफर करते वर्त पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और उसकी खुबसूरती को निहार सकते हैं। फिलहाल यह ट्रेन एक साल यानी 24 दिसंबर 2020 तक चलेगी। ट्रेन की खासियत की बात करें तो इस ट्रेन में 6 एसी विस्टाडोम कोच और एक AC कोच है। इनमें चारों तरफ काफी बड़े - बड़े शीशे लगे हुए है, जिसके जरिए आप बाहर की सुंदरता देख कर सफर का आनंद उठा सकते हैं।

     कितना है किराया

    कितना है किराया

    पर्यटकों की मांग को देखते हुए भारतीय रेलवे ने 25 दिसंबर से अगले एक साल के लिए इस ट्रेन की शुरुआत की है। इस ट्रेन के एक विस्टाडोम कोच में 15 यात्री सफर कर सकते हैं तो वहीं एसी फर्स्ट क्लास कोच में 14 यात्री सफर कर सकते हैं। ट्रेन के हर कोच में एसी, यूपीवीसी विंडो, विंडो रोलर लगे है। वहीं एडजस्ट होने वाली सीटें लगी हैं। हर कोच में एलईडी लाइट और चार्जिंग प्वाइंट है। अगर किराए की बात करें तो इस ट्रेन का किराया 630 रुपया रखा गया है।

    हिमदर्शन एक्सप्रेस कालका रेलवे स्टेशन से सुबह 7 बजे खुलेगी और 12:55 बजे शिमला पहुंचेगी। वापसी में ये ट्रेन शिमला से 3:50 बजे चलेगी और 9:15 बजे कालका रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Celebrate this Christmas and New Year with a journey on Indian Railways' Him Darshan Express! Starting, 25 December 2019 run between Kalka and Shimla.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X