• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मोबाइल पर आए लिंक पर क्लिक करते ही बैंक खाते से निकल गए 60000 रु, ऐसे रहे अलर्ट

|

नई दिल्ली। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑनलाइन फ्रॉड का नया मामला सामने आया है, जहां मोबाइल पर आए लिंक को क्लिक करते ही व्यापारी के बैंक खाते से 60000 रुपए निकल गए। एचटी की खबर के मुताबिक गुरुग्राम के रहने वाले 52 साल के हरीश चंद्र बिजनेसमैन हैं। उसने फोन पर आए एक मैसेज में एक लिंक था, जिसपर क्लिक करते ही उनके खाते से 60000 रुपए निकल गए।

मोबाइल पर आए लिंक पर क्लिक करते ही खाते से उड़ गए 60000

मोबाइल पर आए लिंक पर क्लिक करते ही खाते से उड़ गए 60000

मामला सितंबर 2018 का है, जहां गुरुग्राम के हरीश चंद्र ने पुलिस को दी जानकारी में बताया कि लिंक पर क्लिक करते ही उनके फोन में अपने आप एक ऐप इंस्टॉल हो गया और उधर उनके बैंक खाते से 60,000 रुपए गायब हो गए। हरीश से पुलिस के साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज कराई और बताया कि उनके फोन पर एक मैसेज आया था, जिसमें लिंक मौजूद था। लिंक देखने में इनकम टैक्स विभाग तक लग रहा था, इसलिए उन्होंने उस लिंक को क्लिक कर लिया। लिंक क्लिक करते ही उनके फोन में यह ऐप इंस्टॉल हो गया। हरीश ने पुलिस को बताया कि उनके फोन पर एक OTP आया जो अपने आप दूसरे नंबर पर चला गया। जिसके थोड़ी ही देर बाद उनके खाते से 60000 रुपए निकल गए।

न करें ये काम

न करें ये काम

जब उन्होंने बैंक में फोन कर इसकी शिकायत की तो बैंक की ओर से उन्हें कहा गया कि उनका फोन हैक कर उनके खाते से पैसे निकाल लिए गए। फिर उन्होंने पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) के तहत सेमामला दर्ज कर छानबीन शुरू की। जिसमें पता चला कि जिस नंबर पर ओटीपी अपने आप भेजा गया वो नंबर पुणे में रजिस्टर्ड है। लेकिन पुलिस अभी तक मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं कर सकी है।

 ऐसे रहें सावधान

ऐसे रहें सावधान

हैकर्स डिवाइसों के लिंक भेजकर आपके खातों में सेंधमारी कर पैसे निकालने के कई मामले सामने आ चुके हैं। हैकिंग के इस तरह के मामले में आपके पास संदेश में एक लिंक पहुंचता है। इन संदेशों में आपको एक लिंक दिखता है, लेकिन उसमें सैकड़ों बैक लिंक होते हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही यूजर्स के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैक हो जाती है। हैकर अवैध गतिविधियों के लिए हैक किए गए डिवाइस से डेटा तक पहुंच सकता है। ऐसे में इन हैकर्स से बचने के लिए बेहतर विकल्प है कि आप किसी भी संदेहास्पद लिंक पर क्लिक न करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A 52-year-old businessman allegedly lost Rs 60,000 from his bank account, after a mobile application was automatically installed on his mobile phone.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X