• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

SBI खाताधारकों के लिए 1 मई से शुरू होगी नई सर्विस, ब्याज दरों पर सीधा होगा असर

|

नई दिल्ली। अगर आपका खाता देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो ये खबर आपके लिए खास है। 1 मई से बैंक नई सर्विस शुरू करने जा रही है। इसके बाद आपके ब्याज दरों पर सीधा असर होगा। 1 मई से SBI के होम और ऑटो लोन पर लगने वाले ब्याज दर की व्यवस्था बदल जाएगी। दरअसल 1 मई से RBI द्वारा रेपो रेट में बदलाव किए जाने से तुंरत बाद ये दर बैंक की ब्याज दर पर लागू हो जाएगा। आरबीआई द्वारा रेपो रेट घटाने के तुरंत बाद बैंक अपनी ब्याज दरें कम कर देगा। अगर आरबीआई रेपो रेट बढ़ाता है तो बैंक उसे तुरंत बढ़ा भी देगा।

पढ़ें- SBI खाताधारकों को तोहफा, अब खुद तय कर सकते हैं ATM के नियम, जानें कैसे

 1 मई से बदल जाएगा नियम

1 मई से बदल जाएगा नियम

एसबीआई पहला बैंक है, जिसने यह कदम उठाया है। नई सेवा के तहत RBI के रेपो रेट में कटौती का फायदा तुंरत एसबीआई के ग्राहकों को मिलेगा। दरअसल लंबे वक्त ये आरोप लगता रहा है कि आरबीआई रिपो रेट में जितना कटौती करता है, बैंक उतना लाभ अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं। जिसके बाद बैंक ने 1 मई 2019 से बचत बैंक जमा और अल्पकालीन मियादी कर्ज के लिए ब्याज दर को रिजर्व बैंक की रेपो रेट से जोड़ने का निर्णय लिया है।

 किन्हें मिलेगा लाभ

किन्हें मिलेगा लाभ

SBI का ये नियम उन्हीं खाताधारकों पर लागू होगा, जिनके अकाउंट में 1 लाख से अधिक रकम जमा होगी। बैंक ने साप किया है कि वह 1 लाख रुपए से अधिक के जमा पर ब्याज को रेपो रेट से जोड़ेगा। आपको बता दें कि जिस रेट पर आरबीआई कमर्शियल बैंकों या दूसरे बैंकों को कर्ज देता है उसे रेपो रेट कहते हैं। रेपो रेट कम होने पर बैंकों को मिलने वाला कर्ज सस्ता हो जाता है। रेपो रेट कम हाने से होम लोन, व्हीकल लोन सस्ते हो जाते हैं।

SBI यूजर्स खुद तय कर सकेंगे एटीएम की लिमिट

SBI यूजर्स खुद तय कर सकेंगे एटीएम की लिमिट

एसबीआई ने अपने काताधारकों को एक और खास सुविधा दी है। इस सुविधा के तहत खाताधारक खुद अपने डेबिट कार्ड की लिमिट तय कर सकेंगे। योने एप की मदद से खाताधारक अपने कार्ड की लिमिट तय कर सकेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Good News: SBI to link saving deposits, loan pricing to repo rate from May 1, Know how it will benefit for you.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X