• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खत्म हो रहा है Gold का भंडार, अब मात्र बचा है इतना ही सोना, जानिए क्या होगा असर ?

|

नई दिल्ली। सोना हमेशा से किसी अर्थव्यवस्था की मजबूती का आधार होता है। सोने को सबसे सुरक्षित निवेश के तौर पर चुना जाता है, लेकिन सोने को लेकर हो ताजा रिपोर्ट सामने आई है, वो आपकी मुश्किल बढ़ा सकता है। सोने के भंडार को लेकर वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने अपनी रिपोर्ट जारी की है, जो काफी चिंताजनक है। सोने के खदान से सोने की आपूर्ति लगातार गिर रही है। सोने के खदानों में सोने की आपूर्ति में लगातार गिरावट आ रही है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक सोने कं भंडार में कमी आई है। सोने का भंडार घट रहा है।

Gold Rate in India: जानें कैसा रहा सोने-चांदी का इस हफ्ते हाल, क्या है ताजा भाव

 खत्म हो रहा है सोना

खत्म हो रहा है सोना

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में सोना का कुल उत्पादन 3531 टन रहा, जो साल 2018 के गोल्ड उत्पादन के मुक़ाबले 1 फीसदी कम है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2008 के बाद से पहली बार गोल्ड के उत्पादन में कमी आई है। वहीं रिपोर्ट में ये भी आशंका जाहिर की गई है कि आने वाले समय में गोल्ड के उत्पादन में और कमी आ सकती है। यानी सोने के भंडार में लगातार गिरावट आ रही है।

 क्यों खत्म हो रहा है सोने का भंडार

क्यों खत्म हो रहा है सोने का भंडार

सोने के उत्पादन में कमी आ रही है, जिसकी मुख्य वजह सोने की बढ़ती मांग के साथ-साथ नए खादान नहीं मिलना है। वर्तमान में जो सोने के खादान है उनका पूरा इस्तेमाल हो रहा है, जबकि नए खादान की कमी हो रही है। जिसके कारण भंडार में कमी आ रही है। इसका असर आने वाले समय में सोने की कीमत पर पड़ने की आशंका है। सोने के भंडार और उत्पादन में कमी आने से आपूर्ति प्रभावित होगी, जिसके कारण मांग बढ़ने के साथ ही सोने की कीमत में तेजी आएगी।

कितना बचा है सोने का भंडार

कितना बचा है सोने का भंडार

सोने के बचे हुए भंडार को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि धरती के नीचे मात्र 20 फीसदी ही सोना बचा है। सोना निकालने वाली कंपनियां रिजर्व सोने और किफायती सोने के आधार पर सोने के भंडार का पता लगाती है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अलावा अमरीका के जियोलॉजिकल ने भी सर्वे करिया, जिसके मुताबिक वर्तमान में 50,000 टन सोने का भंडार बचा हुआ है, जबकि अब तक 190,000 टन सोना निकाला जा चुका है। ऐसे में सोने के भंडार में आ रही कमी चिंता बढ़ा रही है। सोने की आपूर्ति में कमी गोल्ड रेट में तेजी लाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gold News: Gold is ending from the earth, now only 20 percent gold is left: World Gold Council.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X