• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दोहरी राहत: 19 महीने से निचले स्तर पर पहुंची महंगाई दर, IIP 2.4 फीसदी

|

नई दिल्ली। महंगाई रे मोर्चे पर सरकार के लिए डबल राहत की खबर आई है। खुदरा महंगाई दर जहां 19 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है तो वहीं आईआईपी 2.4 फीसदी पर रही। जनवरी में खुदरा महंगाई दर अब तक के सबसे निचले स्तर पर रही। सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जनवरी में खुदरा महंगाई दर 2.05 फीसदी रही, जबकि दिसंबर माह में खुदरा महंगाई दर 2.19 फीसदी रही, जो कि नवंबर महीने में 2.33 फीसदी थी।

 Double bonanza for Indian economy! Jan CPI inflation cools to 19-month low of 2.05%, Dec IIP jumps to 2.4%

वहीं आईआईपी 2.4 फीसदी रही।खुदरा महंगाई दर के साथ-साथ थोक महंगाई दर में भी गिरावट रही। दिसंबर में थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) 8 महीने के निचले स्तर पर रही। दिसंबर में थोक मुद्रास्फीति 3.80 फीसदी रही थी। ईंधन और खाद्य पदार्थों की कीमतें कम होने के चलते थोक महंगाई दर में कमी रही। वहीं नवंबर में थोक मुद्रास्फीति 4.64 फीसदी थी। दिसंबर में जारी किए आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में खाद्य पदार्थों में 0.07 प्रतिशत महंगाई घटी थी। सब्जियां दिसंबर में यह 17.55 प्रतिशत रही और नवंबर में यह 26.98 प्रतिशत थी।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने भी नीतिगत ब्याज दरों में कटौती कर आम जनता को राहत दी है। आरबीआई ने पिछली मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट को 6.50 फीसद से घटाकर 6.25 फीसद कर दिया

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Double bonanza for Indian economy! Jan CPI inflation cools to 19-month low of 2.05%, Dec IIP jumps to 2.4%
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X