तो 38 रुपए का मिलेगा पेट्रोल, डीजल बिकेगा 36 रुपए में!

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। धर्मेन्द्र प्रधान में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स को जीएसटी के दायरे में लाने की वकालत की है। आपको बता दें कि अगर धर्मेन्द्र प्रधान की इस बात पर अमल कर दिया गया तो पेट्रोल की कीमतें बहुत ही कम हो जाएगी। आइए जानते हैं जीएसटी लागू होने के क्या हो जाएंगी कीमतें।

कच्चे तेल की कीमत हुई आधी

कच्चे तेल की कीमत हुई आधी

फिलहाल मुंबई में पेट्रोल की कीमत 80 रुपए से भी अधिक हो गई है, जबकि दिल्ली में 70 रुपए से अधिक हो चुकी है। अगस्त 2014 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि पेट्रोल ने 70 रुपए के स्तर को छुआ है। हालांकि, 2014 में कच्चे तेल की कीमत 98 डॉलर प्रति बैरल थी, जो अब करीब 50 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

ये भी पढ़ें-जानिए, कैसे 26.65 रुपए वाला पेट्रोल आपको मिलता है 70 रुपए का

Petrol prices hike: पेट्रोल के बढ़ते दाम पर भड़की जनता , Public Reaction | वनइंडिया हिंदी
जीएसटी के बाद पेट्रोल की कीमत

जीएसटी के बाद पेट्रोल की कीमत

अगर पेट्रोल को भी जीएसटी के दायरे में ला दिया गया तो 12 फीसदी जीएसटी की दर पर दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.39 रुपए से घटकर 38.10 रुपए हो जाएगी। अगर 18 फीसदी जीएसटी लगाया गया तो पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 40.05 रुपए होगी। इसके अलावा, अगर सरकार ने पेट्रोल पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने का भी फैसला किया तो भी इसकी कीमत 43.44 रुपए प्रति लीटर होगी। इतना ही नहीं, अगर पेट्रोल पर लग्जरी सेस भी लगा दिया जाए, जैसा कि एसयूवी, मर्सिडीज आदि गाड़ियों पर लग रहा है तो भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 50.91 रुपए प्रति लीटर होगी, जो मौजूदा कीमत से करीब 20 रुपए कम है।

ये भी पढ़ें-बैंकों के 30 फीसदी कर्मचारियों की नौकरी खतरे में, जानिए क्यों

जीएसटी के बाद डीजल की कीमत

जीएसटी के बाद डीजल की कीमत

अभी दिल्ली में डीजल की कीमत 58.72 रुपए प्रति लीटर है। अगर डीजल पर 12 फीसदी जीएसटी लगाया जाएगा तो इसकी कीमत दिल्ली में 36.65 रुपए हो जाएगी। वहीं अगर 18 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला किया तो कीमत बढ़कर 38.61 रुपए हो जाएगी। इसके अलावा, अगर 28 फीसदी जीएसटी लगाया गया तो आपको प्रति लीटर डीजल के लिए 48.88 रुपए चुकाने होंगे। इतना ही नहीं, अगर एसयूवी सेस भी डीजल पर लगा दिया जाए तो भी इसकी कीमत 49.08 रुपए प्रति लीटर ही होगी, जो मौजूदा कीमत से 9.64 रुपए कम है।

ये भी पढ़ें-सरकार उठाने जा रही ये अहम कदम, सस्ता होगा डीजल-पेट्रोल!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
diesel-petrol prices when it will come under gst arun jaitley
Please Wait while comments are loading...