• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अब सड़कों पर दौड़ती दिखेगी नैनो से भी छोटी कार 'क्यूट', सरकार ने दी मंजूरी

|

नई दिल्ली। शहरों में लगातार बढ़ रही प्रदूषण और पार्किंग की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने क्वाड्रिसाइकिल को मंजूरी दे दी है। सड़क यातायात एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस वाहन के निजी वाहन के तौर पर इस्तेमाल के लिए अधिसूचना जारी की है। बता दें कि चार पहियों की गाड़ी को क्वाड्रिसाइकिल कहते है, ये कार नैनो से भी छोटी है कार, लेकिन कार नहीं। ऑटो कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी क्वाड्रिसाइकिल क्यूट को लॉन्च कर दिया है।

इसकी कीमत 1.5 से 2 लाख रुपये के बीच

इसकी कीमत 1.5 से 2 लाख रुपये के बीच

केंद्रीय मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक देश की सड़कों पर क्वाड्रिसाइकिल को नागरिक निजी तौर पर इस्तेमाल करने को मंजूरी प्रदान की जाती है। सरकार ने मोटर यान अधिनियम 1988 की धारा 41 की उपधारा 4 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अंतर्गत इस वाहन के प्रयोग को अनुमति दी है। नैनो से कुछ छोटी और कार जैसी दिखने वाली क्वाड्रिसाइकिल एक नए सेगमेंट की गाड़ी है। क्वाड्रिसाइकिल एक यूरोपीय कैटागरी है। इस कैटागरी के वाहन माइक्रो कार कहलाते हैं। इसकी कीमत 1.5 से 2 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

व्‍हीकल की अधिकतम स्‍पीड 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई

व्‍हीकल की अधिकतम स्‍पीड 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई

सरकार की ओर से जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है कि क्वाड्रिसाइकिल कैटगरी के व्‍हीकल एक्‍सप्रेस-वे पर नहीं चलेंगे, जबकि 4 लेन या उससे अधिक लेन वाले हाईवे पर ये व्‍हीकल 60 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्‍पीड पर नहीं चला सकते हैं। म्‍युनिस्पिल लिमिट वाली सड़कों और अन्‍य सड़कों पर क्वाड्रिसाइकिल व्‍हीकल की अधिकतम स्‍पीड 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है। अगर कोई शख्स इससे अधिक स्‍पीड में क्वाड्रिसाइकिल चलता मिला है तो ट्रैफिक पुलिस उसके खिलाफ ओवर स्‍पीड की कार्रवाई कर सकती है।

महिला चालक ने ऑटो में लगाया CCTV कैमरा, मनचलों से महिलाओं की सुरक्षा के लिए उठाया कदम

मौजूदा समय क्वाड्रिसाइकिल सिर्फ बजाज बना रही है

मौजूदा समय क्वाड्रिसाइकिल सिर्फ बजाज बना रही है

मौजूदा समय क्वाड्रिसाइकिल सिर्फ बजाज बना रही है, लेकिन सरकार से मंजूरी मिलने के बाद विदेशी और अन्य देसी कंपनियों इसका निर्माण शुरू कर सकती हैं। बजाज ऑटो ने अपनी क्वाड्रिसाइकिल (क्यूट) को 2012 के दिल्ली ऑटो शो में RE60 के नाम से पेश किया था। तब भारत में क्वाड्रिसाइकिल कैटिगरी को मंजूरी नहीं होने के कारण इसे मार्केट में नहीं लाया जा सका था। बजाज की यह कार बाजार में मौजूद कि‍सी भी कार से यह 37 फीसदी हल्‍की है। इसकी अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसका माइलेज 36 किलोमीटर प्रति लीटर है।

टीवी पर प्रचार-प्रसार में भाजपा पहले नंबर पर, Netflix और अमेजन को भी छोड़ा पीछे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Centre Government allows usage of Quadricycle for private use
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X