अपने ग्राहकों के लिए एक और बड़ा तोहफा लेकर आया SBI

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक बार फिर से बड़ा तोहफा लेकर आया है। एक साथ बैंक में पैसा जमा करने की राशि को एसबीाई ने बढ़ा दिया है, अब एक साथ एक करोड़ रुपए बैंक में जमा कराया जा सकता है। इससे पहले स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को फिक्स डिपॉजिट में बड़ी राहत दी थी, बैंक ने फिक्स डिपोजिट रेट को बैंक ने 25 बेस प्वाइंट कम कर दिया था। बैंक की वेबसाइट पर मुहैया जानकारी के अनुसार एक करोड़ रुपए या उससे अधिक की राशि पर एक फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा। नई दरें 30 नवंबर 2017 से लागू होंगी।

 कैसे मिलेगा लाभ

कैसे मिलेगा लाभ

मान लीजिए अगर आपका घरेलू एकमुश्त जमा राशि एक करोड़ से लेकर 10 करोड़ के बीच है तो दो वर्ष से अधिक समय पर आपको 4.75 फीसदी ब्याज की जगह 5.25 फीसदी मिलेगा, वहीं दो वर्ष के भीतर यह ब्याज 3.75 फीसदी मिलेगा जोकि पहले 4.25 था। दो वर्ष से 10 वर्ष के भीतर आपको 4.75 फीसदी की जगह 5.75 फीसदी ब्याज मिलेगा।

टर्म राशि में भी बदलाव

टर्म राशि में भी बदलाव

आपको बता दें कि इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एफडी में 25 बेसिस प्वाइंट की कमी की थी, जिसे 1 नवंबर 2017 से लागू किया गया था। मान लीजिए आपके पास रिटेल डॉमेस्टिक टर्म जमा राशि एक करोड़ रुपए है और यह 456 दिन जोकि दो वर्ष से कम है में ब्याज को 6.50 से घटाकर 6.25 कर दिया गया है। जबकि रिटेल डॉमेस्टिक टर्म डिपोजिट को 2 से अधिक और तीन वर्ष से कम होने पर 6 फीसदी कर दिया गया है जोकि पहले 6.25 फीसदी थी।

 आने वाले समय में कम नहीं होगी ब्याज दर

आने वाले समय में कम नहीं होगी ब्याज दर

बैंक के अनुसार प्री मैच्योर पेनाल्टी को एक फीसदी कर दिया गया है, अगर राशि को मेच्योरिटी से पहले निकाला जाता है तो 1 फीसदी का नुकसान उठाना पड़ेगा। यह सभी नए जमाकर्ताओं पर लागू होगा, यह उनपर भी लोगू होगा जो डिपॉजिट को रीन्यू कराते हैं। एसबीआई के इस नई दर के बारे में सैमको सेक्युरिटीज के सीईओ जिमीत मोदी का कहना है कि एसबीआई ने ब्याज दरों को बल्क राशि पर बढ़ाकर चौंकाया है। इससे साफ होता है कि नोटबंदी के बाद जो नोट को लेकर हुई मुश्किल अब कम हो गई है। इससे एक बात साफ है कि आने वाले समय में ब्याज दर जल्द कम नहीं होगी, बल्कि बढ़ सकती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big relief to customers from SBI for bulk deposit. Bank hiked the interest on bulk deposit from 30 november 2017.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.