• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी खबर: ATM से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा चार्ज, RBI ने दिए संकेत

|

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज को लेकर बड़ा बदलाव कर सकता है। माना जा रहा है कि केंद्रीय बैंक द्वारा एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज खत्म किए जा सकते हैं। हालांकि इसे लेकर अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई हैं, लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से इस ओर इशारा किया गया, जिसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही एटीएम ट्रांजैक्शन चार्ज खत्म हो जाएगा।

पढ़ें- ATM नहीं अब किराना दुकान से निकाल सकेंगे कैश, जानिए कैसे

 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया

RBI की ओर से एटीएम ट्रांजेक्‍शन चार्ज को लेकर भी बड़े फैसले लेने के संकेत दिए गए हैं। रिजर्व बैंक की बैठक में एक समिति का गठन करने का निर्णय लिया गया है, जो समिति ATM शुल्क से जुड़े मामलों की समीक्षा करेगी। इस समिती का नेतृत्व आईबीए के सीईओ करेंगे। दो महीनों के भीतर ये समिति अपनी रिपोर्ट रिजर्व बैकं ऑफ इंडिया को देगी।

 एटीएम शुल्क खत्म करने पर विचार

एटीएम शुल्क खत्म करने पर विचार

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा एटीएम इस्तेमाल के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। एटीएम के इस्तेमाल के साथ ही एटीएम से जुड़ी फीस और चार्ज को लेकर पिछले काफी लंबे वक्त से चर्चा हो रही है। कई बार इसे खत्म करने तक की मांग की गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक की ओर से एक कमेटी का गठन करने का फैसला किया गया। शक्तिकांत दास के मुताबिक इस कमेटी का काम होगा कि अभी एटीएम पर लग रहे सभी चार्ज और फीस की समीक्षा करे और केंद्रीय बैंक को अपनी रिपोर्ट सौंपे।

 RTGS और NEFT चार्ज खत्म

RTGS और NEFT चार्ज खत्म

रिजर्व बैंक ने ने अपनी क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान किया, जिसमें रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती की गई है। आरबीआई ने रेपो रेट को 6.0% से घटाकर 5.75% कर दिया है। वहीं, रिवर्स रेपो रेट को 5.75% से घटाकर 5.50%कर दिया गया। इसके साथ-साथ रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के RTGS और NEFT पर वसूले जाने वाले चार्ज भी खत्म कर दिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ATM transaction charges for other bank ATMs likely to change: RBI sets up review panel
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X