• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, LTC कैश स्कीम के साथ 10000 रु का फेस्टिवल एडवांस, ऐसे उठाएं लाभ

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार( Central Government) ने लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही बंपर तोहफा दे दिया है। सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वावे एलटीसी( LTC) में बदलाव करते हुए अब इसे कैश वाउचर में बदले की घोषणा की है। कर्मचारियों को अब लीव ट्रैंवल कंसेशल को लेकर बड़ी घोषणा की है। देश की अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाने के लिए सरकार ने अपने कर्मचारियों को लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) के बदले अब उन्हें कैश वाउचर देने की घोषणा की है। इस कैश वाउचर( Cash Voucher) का इस्तेमाल कर्मचारी ऐसे गैर खाद्य वस्तुओं को खरीदने में भी खर्च कर सकते हैं, जिनपर 12 प्रतिशत या उससे अधिक GST देय हो। वहीं सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 10000 रुपए तक के फेस्टिवल ए़डवांस की घोषणा की है। आइए जानें कि आप कैसे इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं?

सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली तोहफा, LTC कैश वाउचर्स स्कीम समेत किए 4 बड़े ऐलान

क्या होगा LTC वाउचर स्कीम का फायदा

क्या होगा LTC वाउचर स्कीम का फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण( Nirmala Sithraman) ने अर्थव्यस्था में मांग को बढ़ावा देने के लिए आज केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एलसीटी कैश वाउचर की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि चूंकि इस बार कर्मचारी कोरोना महामारी ( Covid-19) के चलते कहीं घूमने नहीं जा सके हैं, इसलिए उनके लिए एलटीसी कैश वाउचर्स( LTC Cash Voucher) स्कीम की घोषणा की गई है। जिसके जरिए कर्मचारियों को लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) के बदले में कैश वाउचर दिया जाएगा। कर्मचारी इसका इस्तेमाल गैर खाद्य सामानों की खरीद में कर सकते हैं, जिनपर 12 फीसदी या उससे अधिक GST देय हो। आपको बता दें कि सरकार अपने कर्मचारियों को हर 4 साल अपनी पसंद की जगह पर घूमने के लिए एलटीसी देती हैं। वहीं एक एलटीसी उन्हें अपने होम टाउन जाने के लिए मिलता है।

पूरी करनी होंगी ये शर्तें

पूरी करनी होंगी ये शर्तें

कर्मचारियों को अगर इस एलटीसी कैश वाउचर का लाभ उठाना हैं तो उन्हें 31 मार्च 2021 तक इसका इस्तेमाल करना होगा। इस कैश वाउचर स्कीम का लाभ उठाने के लिए कर्मचारियों को कुछ गाइडलाइंस का भी पालन करना होगा। केंद्र सरकार एलटीसी कैश स्कीम पर करीब 5675 करोड़ रुपए खर्च करेगी। वहीं सार्वजनिक उपक्रमों और बैंकों को 1900 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि एलसीटी कैश वाउचर का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को जीएसटी पर किराए का तीन गुना अधिक खर्च करना होगा। वहीं अगर कर्मचारी को लीव इनकैशमेंट करना है, यानी छुट्टी के बदले कैश क्लेम करना है तो उन्हें क्लेम के बराबर ही रकम खर्च करनी होगी। वहीं कर्मंचारियों को जीएसटी वेंडर से ही सामाना लेना होगा और जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही इसका पेमेंट डिजिटल मोड से करना होगा।

ऐसे मिलेगा 10000 रुपए का फेस्टिव

ऐसे मिलेगा 10000 रुपए का फेस्टिव

वित्त मंत्री ने एलटीसी कैश वाउचर के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 10000 रुपए के फेस्टिव एडवांस की भी घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दशहरा और दिवाली के पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए उन्हें वन टाइम इंटरेस्ट फ्री फेस्टिवल एडवांस देने की घोषणा की है, जिसकी मदद से कर्मचारी 10000 रुपए तक की रकम एडवांस के तौर पर ले सकते हैं। इस रकम पर उन्हें कोई ब्याज नहीं देना पड़ेगा। इसे वो आसानी से 10 किस्तों में वापस लौटा सकेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
7th Pay Commission: Good News for Central Government employees, get ltc cash Vouncher with Rs 10000 Festival Advance, Here is the full detail
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X