• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जब घायल हुआ King Cobra सांप, ITBP के जवानों ने ऐसे बचाई जान, देखिए Video

|

नई दिल्ली। young cobra treated at ITBP Veterinary hospital .भारत चीन(india china) की सीमा पर तैनात आईटीबीपी (ITBP) के जवान सिर्फ देश के बॉर्डर(LAC) की ही रक्षा नहीं करते बल्कि देश में भीतर लोगों, जानवरों की सेवा में तत्पर रहते हैं। चीन से सटे हुए भारत के सीमावर्ती इलाकों में ITBP के जवानों की तैनाती है, जो बेहद बर्फ़ीले माहौल में देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं। आईटीबीपी के जवानों का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वे एक कोबरा सांप का इलाज करते दिख रहे हैं।

सांप को पहले एनेस्थीसिया की मदद से बेहोश किया गया

सांप को पहले एनेस्थीसिया की मदद से बेहोश किया गया

आईटीबीपी ने एक वीडियो जारी किया है। वीडियो है हरियाणा के पंचकूला में स्थित नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फ़ॉर डॉग्स एंड एनिमल सेंटर का है। आईटीबीपी वेटेनरी हॉस्पिटल के कुछ जवान सांप के बच्चे को पकड़े हुए हैं। एनटीसीडी भानु में बुरी तरह से घायल युवा कोबरा का इलाज किया गया। जवानों ने सांप को पहले एनेस्थीसिया की मदद से बेहोश किया। इसके बाद कोबरा के बच्चे की कठिन सर्जरी गई।

की गई कठिन सर्जरी

की गई कठिन सर्जरी

वेटेनरी डॉक्टरों ने बुरी तरह से घायल सांप के घावों को टांकों की मदद से बंद किया। सांप इतनी बुरी तरह जख्मी था कि, उसके बचने के चांस बहुत कम थे। उस हालात में आईटीवीपी के जवानों की नजर उस पर पड़ी। उसके बाद उस कोबरा को इलाज के लिए अपने पशु अस्पताल में ले आए। जहां डॉक्टर ने उसकी सर्जरी की। आईटीबीपी ने बताया कि, 15 दिनों तक उसको निगरानी में रखने के बाद वापस जंगल में छोड़ दिया गया।

इससे पहले बचाई थी दो हरिणों की जान

इससे पहले आईटीबीपी के अधिकारियों ने मंगलवार को पंचकुला के पशु चिकित्सा अधिकारियों ने सेंटर के आसपास के क्षेत्र में दो जंगली हिरण को बचाया था। आईटीबीपी के चिकित्‍सा अधिकारियों को पता चला कि एक सांभर हिरण खेत में फंसा हुआ था। घायल होने की वजह से वह भाग नहीं पा रहा है। जब जवान उसे रेस्क्यू करने पहुंचे तो वहां एक अन्‍य हिरण का बच्चा मरणासन्न अवस्था में मिला। जिन्हे वेटनरी हॉस्पिटल लाया गया, बाद में दोनों का इलाज किया गया।

तरबूज पर सॉस से लेकर दही-मैगी तक, 2020 में ये 6 अजीबो-गरीब डिश हुई वायरलतरबूज पर सॉस से लेकर दही-मैगी तक, 2020 में ये 6 अजीबो-गरीब डिश हुई वायरल

English summary
WATCH A badly injured young cobra treated at ITBP Veterinary hospital at NTCD Bhanu
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X