• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

14 साल के बच्चे पर गिरी आकाशीय बिजली, खरोंच तक नहीं आईं, वजह जानकर डॉक्‍टर भी सन्न

|
Google Oneindia News

कैनबरा, अक्टूबर 30: दुनिया भर में वज्रपाते से लोगों की भारी संख्या में जान जा रही है, बिजली गिरने के चंदग सेकंड में इंसान मौत की आगोश में समां जाता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसको जानकर हर कई हौरान हैं। यहां 14 साल के एक स्टूडेंट पर स्‍कूल जाते वक्त भयानक बिजली गिरी, लेकिन उसका बाल तक बांका नहीं हुआ, जब इस लड़के के बिजली गिरने के बाद बचने की वजह सामने आई तो डॉक्‍टर खुद भी हैरान हो गए।

आकाशीय बिजली की चपेट में आया युवक

आकाशीय बिजली की चपेट में आया युवक

जानकारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के रहने वाले टैलिन रोज (14) पिछले शुक्रवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया था। टैलिन स्कूल जा रहा था, इस दौरान रोबिना स्टेट हाई स्कूल के बाहर शक्तिशाली विद्युत आवेश की चपेट में आकर वो सुन्न पड़ गया। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार टैलिन अपने स्कूल के लिए रास्ते में था तभी अचानक आकाश से बिजली की गाज पास के खंभे से टकराकर उस पर भीषण तरीके से गिर गई।

मांसपेशियां एकदम पड़ गई थी सुन्‍न

मांसपेशियां एकदम पड़ गई थी सुन्‍न

घटना के अनुसार जैसे ही आसमान से कड़कती बिजली लड़के पर गिरी उसकी सारी मांसपेशियां एकदम सुन्‍न पड़ गई, हालांकि कुछ मिनटों तक उसे ना तो वो कुछ समझा सका ना ही महसूस कर पाया और ना ही कुछ सुनाई दिया। गनीमत रही कि जब यह हादसा हुआ, तब किस्मत से एक स्कूल के बच्चे का पिता घटनास्थल पर मौजूद था, जिसने इस घटना को देखा और टैलिन की मदद के लिए दौड़ा फिर उसे सुरक्षित स्कूल के अंदर ले गया।

टैलिन बिजली के करंट से उबरा

टैलिन बिजली के करंट से उबरा

घटना के बाद स्कूल स्टाफ ने टैलिन की मां मिशेल को फोन कर इस हादसे की जानकारी दी। रिपोर्ट्स के अनुसार जब तक मिशेल स्कूल पहुंची, तब तक टैलिन बिजली के करंट से उबरने लगा था, लेकिन फिर भी उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था ताकि वह अपनी जांच करा सके। लड़के के होश में आने के बाद उसने अपनी मां को घटना के बारे में बताया और कहा कि झटके के बाद वह पूरे एक मिनट तक कुछ भी महसूस या सुनाई नहीं दिया था।

रबर के जूतों ने बचाई उसकी जान

रबर के जूतों ने बचाई उसकी जान

टैलिन की मां मिशेल निम्मो के मुताबिक अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि लड़के के जूतों के मोटे रबर के तलवों ने करंट के अधिकांश हिस्से को अवशोषित करके उसकी जान बचाई थी। मतलब साफ है कि टैलिन के रबर के जूतों ने उसकी बिजली के इतने भीषण करंट से जान बचा ली। जूतों ने बिजली को एब्‍जॉर्व कर लिया और टैलिन को ज्‍यादा नुकसान नहीं पहुंचा।

शरीर पर आए हल्के निशान

शरीर पर आए हल्के निशान

मिशेल ने आगे कहा कि डॉक्टरों ने पहले कभी ऐसा कुछ अनुभव नहीं किया था और उनका बेटा जीवित रहने के लिए बेहद भाग्यशाली था। अस्पताल के कर्मचारियों ने भी उनके बेटे को प्यार से "लाइटनिंग किड" नाम दिया। इस बीच टैलिन बिजली की चपेट में आने की वजह से कंधों और पैरों समेत शरीर के कई हिस्‍सों पर निशान बन गए थे, जिन्हें पूरी तरह से मिटने में अधिकतम तीन दिन लगेंगे।

शख्‍स के मुंह से निकलती नजर आई जहरीली विशाल मकड़ी, देखें होश उड़ा देने वाला वीडियो शख्‍स के मुंह से निकलती नजर आई जहरीली विशाल मकड़ी, देखें होश उड़ा देने वाला वीडियो

Comments
English summary
Rubber soled shoes saves 14 year old boy from being struck by lightning
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X