• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Shocking! 90 मिनट तक 'मरा' हुआ शख्स फिर लेने लगा सांस, बताया कैसे गुजरे वो पल

61 साल के एलिस्टेयर ब्लेक को डॉक्टर्स ने मृत घोषित किया था। लेकिन 90 घंटे बाद वे होश में आ गए।
Google Oneindia News

दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं होगा, जिसके मन में ये सवाल ना आया हो कि आखिर मरने के बाद होता क्या है? लेकिन इसका जवाब पता लगा पाना किसी के बस के बात नहीं। अब मरा हुआ इंसान तो बता नहीं सकता कि आखिर उसने क्या और कैसे देखा। ऐसे में ये सवाल सिर्फ सवाल ही है। लेकिन हाल ही में एक शख्स की कहानी जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। मौत से वापस आकर इस शख्स को एक नई जिंदगी मिली है। इतना ही नहीं, इसने सबको बताया भी कि आखिर उस दौरान इसने कैसा अनुभव किया। अपने आप में डरा देने वाला ये वाकया ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले एक शख्स के साथ हुआ।

एलिस्टेयर को आया हार्ट अटैक

एलिस्टेयर को आया हार्ट अटैक

61 साल के एलिस्टेयर ब्लेक साल 2019 में जब अपनी पत्नी के बगल में सो रहे थे, तो उन्हें हार्ट अटैक आया। पत्नी ने देखा कि पति को घबराहट हो रही है और वे ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं।

पत्नी ने घबराते हुए दिया सीपीआर

पत्नी ने घबराते हुए दिया सीपीआर

डेली स्टार की खबर के मुताबिक, पति को ऐसी हालत में देखकर मेलिंडा घबरा गईं। उन्होंने एलिस्टेयर को सीपीआर दिया। इसके बाद वे परेशान होकर एंबुलेंस का इंतजार करने लगीं।

20 मिनट तक हुई कोशिश

20 मिनट तक हुई कोशिश

मेडिकल टीम ने 20 मिनट तक एलिस्टेयर को सीपीआर देकर ठीक करने की कोशिश की गई। लेकिन मेडिकल तौर पर उन्हें मृत पाया गया। इसके बाद मशीन से उन्हें तकरीबन 8 शॉक दिए गए।

मेडिकल तौर पर मर चुके थे एलिस्टेयर

मेडिकल तौर पर मर चुके थे एलिस्टेयर

एलिस्टेयर के मुताबिक 90 मिनट तक वे मेडिकल तौर पर मर चुके थे। तकरीबन 90 मिनट की कोशिश के बाद डॉक्टर्स को उनकी पल्स मिली। एलिस्टेयर के मुताबिक वे शनिवार रात को सोने गए और फिर सीधे गुरुवार को उनकी आंख खुली।

मरने के बाद क्या हुआ?

मरने के बाद क्या हुआ?

एलिस्टेयर ने मरने के बाद अपना एक्सपीरियंस शेयर किया। उन्होंने बताया कि मेरा दिमाग पूरी तरह से ब्लॉक हो चुका था। बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि मैंने क्या देखा? एलिस्टेयर कहते हैं कि मैंने कुछ भी नहीं देखा। कोई चमकदार रोशनी नहीं देखी। ऐसा कुछ नहीं हुआ।

ये भी पढ़ें : 'बेजान' मूर्तियों के पास तस्वीर खिंचवा रहा था शख्स, अचानक स्टैचू में हरकत होने से बदहवास हुई हालतये भी पढ़ें : 'बेजान' मूर्तियों के पास तस्वीर खिंचवा रहा था शख्स, अचानक स्टैचू में हरकत होने से बदहवास हुई हालत

12 दिन बाद हुए डिस्चार्ज

12 दिन बाद हुए डिस्चार्ज

वे कहते हैं कि मुझे अब फर्क भी नहीं पड़ता। जब तक कि मैं फिट और स्वस्थ हूं। एलिस्टेयर को 12 दिनों बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

Comments
English summary
man successfully revived after clinically dead for 90 minutes shares experience
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X