• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

अपने आप समुद्र किनारे पहुंची 14 फीट की 'दैत्याकार मछली', फुटबाल जैसी आंखों ने उड़ाई लोगों की नींद

Google Oneindia News

नई दिल्ली: समुद्र में जीवों की लाखों प्रजातियां रहती हैं, जिनमें से बहुत के बारे में आम इंसानों को नहीं पता। ऐसे में जब वो समुद्र से बाहर आती हैं, तो लोग हैरान रह जाते हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में स्कारबोरो बीच पर एक अजीब सा समुद्री जीव मिला, जिसे लोग 'दैत्याकार मछली' कहकर बुला रहे थे। हालांकि इस पर जीव वैज्ञानिकों की राय अलग है। (पहली तस्वीर छोड़ बाकी तस्वीरें सांकेतिक)

14 फीट लंबा था

14 फीट लंबा था

स्कारबोरो बीच पर मिले जीव की लंबाई 14 फीट थी। उसको देखते ही सबकी हालत खराब हो गई। वो बीच पर पड़ा हुआ था और वो हिल भी नहीं रहा था। लोगों को सबसे ज्यादा परेशान उसकी आंखें कर रही थीं, जो फुटबाल की तरह बड़ी-बड़ी थीं। उसको देखने पर ऐसा लग रहा था, जैसे वो लोगों को घूर रही हों। बाद में प्रशासन को इसकी जानकारी दी गई और एक टीम वहां पर जांच के लिए पहुंची।

हाथ भी टूट गए

हाथ भी टूट गए

जीव वैज्ञानिकों के मुताबिक वो स्क्विड नाम का जीव है, जो पानी में रहता है। जब वो लोगों को दिखा तो वो मर चुका था, लेकिन अभी तक उनकी मौत की वजह पता नहीं चल पाई है, फिलहाल विशेषज्ञ उसकी जांच कर रहे। मामले में जीव वैज्ञानिक माइक वेक्चिओन ने बताया कि उस स्क्विड की अधिकांश त्वचा खराब हो गई है और उसके कुछ हाथ भी टूट गए हैं। हो सकता है ये सब समुद्र किनारे की चट्टानों से टकराने की वजह से हुआ हो।

क्या जहाज से हुई टक्कर?

क्या जहाज से हुई टक्कर?

आशंका ये भी जताई जा रही कि बदकिस्मती से जीव उथले पानी में चला गया हो और वहां उसकी किसी जहाज से टक्कर हुई। उन्होंने आगे बताया कि स्क्विड खाने के लिए शाम के वक्त उथले पानी में चले जाते हैं, जबकि दिन में वो गहरे पानी में रहते हैं। ऐसे में जहाज की टक्कर वाली थ्योरी को ज्यादा बल मिल रहा है।

3280 फीट नीचे है बसेरा

3280 फीट नीचे है बसेरा

इससे पहले बीच पर एक और स्क्विड मिला था, जो 11.5 फीट का था। ऐसे में ये वाला काफी ज्यादा बड़ा है। वैसे एक बड़ा स्क्विड 20 फीट लंबा हो सकता है, लेकिन ऐसे बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। आमतौर पर ये समुद्र की सतह से 1640 फीट से लेकर 3280 फीट तक ठंडे पानी में रहते हैं। उनकी बड़ी-बड़ी आंखें उन्हें गहराइयों में देखने में मदद करती हैं।

VIDEO: अपने आप चलकर समुद्र किनारे पहुंचा 'घोस्ट शिप', नौसेना के पहुंचते ही पानी में समायाVIDEO: अपने आप चलकर समुद्र किनारे पहुंचा 'घोस्ट शिप', नौसेना के पहुंचते ही पानी में समाया

जब मिली श्रापित मछली

जब मिली श्रापित मछली

अभी हाल ही में चिली में कुछ मछुआरों के हाथ श्रापित मछली लगी थी। जिसे किंग ऑफ हेरिंग्स भी कहा जाता है। 16 फीट की ये मछली समुद्र में 200-1000 मीटर की गहराई में पाई जाती है। शुरू में मछुआरों को लगा कि ये मछली उन्हें मालामाल बना देगी, लेकिन जब वो उसे लेकर किनारे पर पहुंचे तो लोगों के होश उड़ गए।

Comments
English summary
giant squid with big eye Beach in Cape Town, South Africa
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X