OMG! इंजीनियर को नहीं मिली डेट तो खुद ही कर लिया अपना ऑपरेशन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सुनने भले अजीब लग रहा हो, लेकिन एक मरीज ने अपना ऑपरेशन खुद ही कर लिया। अस्पताल के चक्कर काटते-काटते वो थक चुका था। जब दो बार उसे ऑपरेशन की डेट नहीं मिली, तो उसने अपना ऑपरेशन अपने बजाए टूल्स से ही कर लिया। आइए जानें क्या है पूरा मामला।

operation

एक इंजीनियर जो सेप्टीसीमिया नामक खून की बीमारी से ग्रसित था, उसे दो बार ऑपरेशन की तारीख मिलने के बाद टाल दिया गया तो उसने खुद ही अपना आॅपरेशन कर दिया। खुद पर की गई सर्जरी के लिए उसने खुद ही जुगाड़ से औजार भी तैयार किया। पैदा हुई दुनिया की सबसे छोटी बच्ची, वजन एक शिमला मिर्च के बराबर

टांका लगाने वाला धागा पेट में छूट गया था

ग्राहम स्मिथ नामक इंग्लैंड का एक इंजीनियर है। 15 साल पहले उसने अपने पेट की सर्जरी कराई। इस दौरान उसके पेट में टांका लगाने वाला धागा छूट गया। सालों बाद उसने उसी हॉस्पिटल से संपर्क किया जहां इसका ऑपरेशन हुआ था। ये बात भी उसे तब पता चली जब उसकी त्वचा से धागे जैसा उसने कुछ निकलते हुए देखा। डॉक्टरों ने जब जांच की तो पता चला कि उसे सेप्टीसीमिया हो गया है। इस बीच वह लगातार दर्द से तड़पता रहा। दो बार उसको ऑपरेशन की डेट भी मिली लेकिन फिर ऐन मौके पर टल गई। एडल्ड स्टार ने बयां की दास्तां, पहले 6 फिर एक साथ 8 बच्चों को दिया जन्म

ग्राहम बोले, मैं इंतजार करते हुए मरना नहीं चाहता था

ग्राहम ने बहुत निराश होने के बाद ये फैसला किया कि वह अपना ऑपरेशन खुद करेंगे। इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू कर दी। ग्राहम ने बीबीसी से बात करते हुए कहा, मैं जानता था कि मैं जो कर रहा हूं इसमें बहुत दर्द होगा। लेकिन मैं ऑपरेशन का इंतजार करते हुए मरना नहीं चाहता था। मेरे सामने एक ही रास्ता था या तो मैं इस तरह का ऑपरेशन करूं या फिर सेप्टीसीमिया से मर जाउं।

ज्वेलरी बनाने वाले औजारों से किया अपना ऑपरेशन

ग्राहम ने डेंटल टूल को अपने ऑपरेशन के लिए और विकसित किया। ताकि शरीर में फंसे धागों को निकाला जा सके। इसके अलावा उसने ज्वैलरी बनाने के लिए इस्तेमाल में लाये जाने वाले औजार को भी अपने ऑपरेशन के लिए विकसित किया।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A Desperate man adapted tools to perform surgery on himself after the operation he needed was cancelled twice.
Please Wait while comments are loading...