• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'गजब का आविष्‍कार' है ये जुगाड़, कसरत के साथ-साथ हो रही है गेहूं की पिसाई, देखिए VIDEO और सुनिए लाजवाब कमेंट्री

|

नोएडा। देसी जुगाड़ से अच्‍छा दुनिया में कुछ नहीं है। भारतीयों को तो इसमें उस्‍ताद कहा गया है। आप घर से निकले नहीं कि किसी न किसी देसी जुगाड़ पर आपकी नजर पड़ ही जाएगी। इस समय का माहौल भी ऐसा है कि एक से एक जुगाड़ सामने आ रहे हैं। वजह है लॉकडाउन के चलते अधिकतर चीजों का बंद होना। इस बीच एक देसी जुगाड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसकी चर्चा खूब हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक महिला जिम की साइकिल से गेंहू पीस रही है। वीडियो को IAS अधिकारी अवनीश शरण ने ट्विटर पर शेयर किया है। वीडियो को शेयर करते हुए अवनीश ने कैप्‍शन लिखा है ''गजब का आविष्‍कार'', काम और कसरत भी। कमेंट्री भी शानदार।

इस तरह कमेंट्री कर महिला काम के बारे में बता रही है

इस तरह कमेंट्री कर महिला काम के बारे में बता रही है

वीडियो की शुरुआत में एक महिला साइकिल चला रही है। ये साइकिल वो है, जो जिम में चलाते हैं। जिस महिला ने वीडियो शूट किया, वो कमेंट्री में पहले तो इस साइकिल के बारे में बताती हैं, फिर ये भी कि कैसे इसकी मदद से गेहूं पीसा जा सकता है। ये एक छोटा सा जिम है। इसे आप घर पर भी लगा सकते हैं। और जिम के साथ-साथ ये आपके शरीर के लिए भी बहुत अच्छा है। इससे आप एक्सरसाइज करें, वजन घटाएं और गेहूं पीसें। और ताजे-ताजे आटे की रोटी बनाइये। इसे कोई भी आराम से चाल सकता है।"

ऐसे आटा पीस रहा है ये साइकिल, देखिए VIDEO

ऐसे आटा पीस रहा है ये साइकिल, देखिए VIDEO

ये जुगाड़ जितना सिंपल है, उतना ही बढ़िया भी। मशीन में एक तरफ अनाज रखने के लिए चक्की की तरह सिस्टम बना है। साइकिल में पेडल मारने से चक्की चलने लगती है और गेहूं पिसने लगता है। गेहूं के लिए आगे एक बर्तन है जिसमें आटा गिर रहा है।

ऐसे आया ये बनाने का आइडिया

कोरोना के चलते लोग जिम नहीं जा सकते और घर पर बैठे-बैठे लोगों का वजन भी बढ़ रहा था। जिसको देखते हुए एक बहन और इंजीनियर भाई ने मिलकर साइकिल से आटा चक्की बना डाली है। झारखंड में जमशेदपुर के एक परिवार के भाई-बहन ने कसरत करने वाली साइकिल को एक आटा चक्की बना दिया है। अब पूरा परिवार कसरत के साथ-साथ गेहूं भी पीस लेता है। इस अनोखे मशीन को बनाने वाले इंजीनियर मनदीप तिवारी ने बताया कि लॉकडाउन में घर पर बैठे-बैठे लोगों का वजन बढ़ रहा था और व्यायाम भी नहीं हो पा रहा था तो हमने घर पर पड़ी साइकिल को लिया और आटा चक्की तैयार कर साइकिल में जोड़ दिया। अब इस लॉकडाउन में हमारी एक्सरसाइज भी हो रही है और हम गेहूं भी पीस ले रहे हैं।

लड़की ने स्क्रीन शॉट लेकर पकड़वाया पुलिस वाले बनकर पार्क में गैंगरेप करने वाला गिरोह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cycle Chakki: This " Desi Jugaad" To Grind Flour While Exercising Is Viral, Watch Video.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X