• search
बीकानेर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

VIDEO : पाक सीमा के पास राजस्‍थान के रेगिस्‍तान में छिपे आतंकियों को भारत-ओमान की सेना ने मार गिराया!

बीकानेर की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत ओमान सेना का संयुक्‍त युद्धाभ्यास
Google Oneindia News

बीकानेर, 12 अगस्‍त। भारत-पाकिस्तान के सीमावर्ती क्षेत्र महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में इन दिनों भारत व भारत और ओमान की सेना के बीच युद्धाभ्यास चल रहा है। सेना के जवान दुश्मनों के ठिकानों को ध्वस्त कर रहे हैं। यह युद्धाभ्यास पाकिस्तान से महज 60 किलोमीटर दूर पर किया जा रहा है। एशिया की सबसे बड़ी महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में राजस्‍थान के थार रेगिस्तान के तपते धोरों के बीच दो देशों की सेना युद्ध में काम आने वाली कौशल नीति एक दूसरे से साझा कर रहे। महाजन फायरिंग रेंज में भारत और ओमान के सैनिक छिपे आतंकियों को खोजकर मार गिराने के गुर सीख रहे हैं।

Recommended Video

India और Oman की सेना का युद्धाभ्याय, Firing Range में गूंजी तोपें, देखिए | वनइंडिया हिंदी | *News
अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी वाले हथियार और स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल

अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी वाले हथियार और स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल

भारतीय सेना के ब्रिगेडियर जितेश रेली बताते हैं कि संयुक्त युद्धाभ्यास अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी वाले हथियार और स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। अभ्यास का समापन शनिवार को होगा। इससे पहले गांव में छिपे आतंकियों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू किया, जो 48 घंटे चलेगा।

मकान में छिपे आतंकियों का खात्मा किया

मकान में छिपे आतंकियों का खात्मा किया

इस युद्धाभ्यास के अंतिम दिन वीरों ने हेलीकॉप्टर से रस्सी के जरिए नीचे उतरे। जहां इंडो ओमान की सेनाओं ने संयुक्त रूप से एक मकान में छिपे आतंकियों का खात्मा किया। वहीं, दूसरे मकान में बंधक बनाए गए लोगों को भी आर्मी के जवानों ने रेस्क्यू किया।

फरवरी में जोधपुर में अभ्यास हुआ था

फरवरी में जोधपुर में अभ्यास हुआ था

गौरतलब है कि रॉयल एयरफोर्स ऑफ ओमान और इंडियन एयरफोर्स के बीच इस साल फरवरी में जोधपुर में अभ्यास हुआ था। ओमान की सेना ने डेजर्ट में सुखोई-30 लड़ाकू विमानों से हमले का अभ्यास किया था। उसके बाद ओमान की शाही सेना महाजन फायरिंग रेंज में जमीनी अभ्यास कर रही है। ओमान की पैराशूट रेजीमेंट सुल्तान के 60 सैनिक और भारतीय सेना की 10 मैकेनाइज्ड इन्फैंट्री बटालियन के 60 सैनिक एक दूसरे के हथियारों को परख रहे हैं।

अभ्यास 13 अगस्त तक चलेगा

काउंटर टेरेरिज्म पर केंद्रित इस संयुक्त अभ्यास के दौरान आधुनिक टेक्नोलॉजी और नई स्ट्रेटेजी के तहत गांवों में छिपे आतंकियों को खोजकर मार गिराने का अभ्यास किया जा रहा है। इसके लिए ड्रोन, राइफल्स, नाइट विजन कैमरा, रोबोट, ग्रेनेड आदि हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है। चैक पोस्ट, तलाशी अभियान जैसे युद्ध कौशल के तरीके भी अपनाए जा रहे हैं। एक अगस्त से शुरू हुआ अभ्यास 13 अगस्त तक चलेगा।

फील्ड में अब तक 9 साल में 6 बार संयुक्त युद्धाभ्यास

फील्ड में अब तक 9 साल में 6 बार संयुक्त युद्धाभ्यास

बता दें कि महाजन फील्ड फायरिंग रेंज टेक्नोवार एक्सरसाइज के लिए विश्व का केन्द्र बन गई है । इस फील्ड में अब तक 9 साल में 6 बार संयुक्त युद्धाभ्यास हो चुका है। वर्ष 2013 व 2015 में भारत-रूस के बीच दोनों देशों की सेनाओं ने युद्धाभ्यास हुआ था। फिर 2015- 2016 में शक्ति और दूसरा 2019 में भारत-फ्रांस के बीच युद्धाभ्यास हुआ।

फरवरी में भारत और अमेरिका की सेना ने संयुक्त अभ्यास किया

वर्ष 2017 में भारत-ब्रिटेन के बीच अजय वारयर युद्धाभ्यास हुआ, जिसमें करीब 200 सैनिकों ने अभ्यास में भाग लिया। इसके बाद वर्ष 2021 फरवरी में भारत और अमेरिका की सेना ने संयुक्त अभ्यास किया था। इसमें जम्मू-कश्मीर राइफल और अमेरिकी सेना के सैनिक शामिल हुए थे।

Rajasthan : शहीद भाइयों की बहनों का छलका दर्द, राखी बांधने के बाद प्रतिमा से लिपटकर खूब रोईं Rajasthan : शहीद भाइयों की बहनों का छलका दर्द, राखी बांधने के बाद प्रतिमा से लिपटकर खूब रोईं

Comments
English summary
Indo-Oman Army joint exercise at Mahajan Field Firing Range in Bikaner Rajasthan
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X