• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार आर्थिक सर्वेक्षणः पटना बना प्रदेश का सबसे अमीर जिला तो शिवहर सबसे गरीब

|

पटना। बिहार के वित्त मंत्री ने बिहार विधानसभा में नए आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। बिहार के सभी 38 जिलों की रैंकिंग में कुछ जिले के लोगों की प्रति व्यक्ति आय जहां एक लाख से ऊपर से है। वहीं कुछ जिले के लोगों की आय हजार में है। साल 2019-20 के आर्थिक सर्वेक्षण में राज्य के प्रति व्यक्ति आय 31,287 रुपये है। वहीं इस सर्वेक्षण में पटना सबसे अमीर जिला घोषित हुआ है, जहां लोगों की प्रति व्यक्ति आय 1,12,604 रुपये है।

economic suvey 2019 20 patna is thre richest district in state

आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक अमीर जिलों में पटना के बाद बेगूसराय दूसरे नंबर पर है, जहां लोगों की प्रति व्यक्ति आय 54,440 रुपये है। वहीं शिवहर जिला सबसे गरीब जिले में शामिल है, जहां लोगों की प्रति व्यक्ति आय केवल 17,569 रुपये है। इसके अलावा अररिया और किशनगंज भी सबसे पिछड़े और गरीब जिलों में शामिल है। अररिया के लोगों की आय 18,981 रुपये है तो किशनगंज के लोगों की प्रति व्यक्ति आय 19,313 रुपये है।

बता दें कि आर्थि सर्वेक्षण में जिलों के आर्थिक स्थिति और अमीर-गरीब की पहचान के लिए तीन सूचकों को पैमाना बनाया गया है। इसके तहत लोगों द्वारा पेट्रोल, डीजल और घरेलू गैस की खपत और लोगों द्वारा किये गए लघु बचत आधार हैं। जिस जिले के लोग सबसे ज्यादा पेट्रोल, डीजल और गैस का इस्तेमाल ज्यागा किया है उसे अमीर जिले में शामिल किया जाता है।

इस सर्वेक्षण के मुताबिक पटना, मुजफ्फरपुर, वैशाली जिले में पेट्रोल की सबसे ज्यादा खपत हुई है। जबकि शिवहर, बांका और लखीसराय जिले में पेट्रोल की सबसे कम खपत हुई है। वहीं घरेलू गैस के मामले में पटना, नालंदा और सारण सबसे आग हैं। जबकि अररिया, किशनगंज और बांका में सबसे कम घरेलू गैसों की खपत हुई है।

​बिहार 2021-22 बजट: सेहत-शिक्षा और किसानों की आय में होगा सुधार, सरकार ने किए ऐसे वादे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
economic suvey 2019 20 patna is thre richest district in state
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X