• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

सीएम नीतीश कुमार ने सिंचाई योजना को लेकर अधिकारियों को दिया निर्देश, कहा- तेजी से काम करें

|

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय पार्ट-2 के अंतर्गत हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने की योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने योजना के कार्यों को लेकर अधिकारियों को कई निर्देश दिये। इस दौरान जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने पर प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार को कृषि विभाग के सर्वेक्षण से प्राप्त स्थिति, संयुक्त तकनीकी सर्वेक्षण, विभागवार दायित्व, स्थल भ्रमण एवं संभावित सिंचाई योजना व आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

cm nitish kumar give order to work fast on irrigation scheme

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने का हमलोगों ने लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हर गांव, हर टोले तक सिंचिंत एवं असिंचिंत क्षेत्र तथा जलस्त्रोतों एवं कमांड एरिया को चिन्हित करने का काम तेजी से करें।

साथ ही उन्होंने कहा कि जमीनी स्तर पर इसका आंकलन करें। गांव के लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं एवं सुझावों से अवगत हों। किसानों से भी इसको लेकर सुझाव लें कि उनके इलाके में किस तरह की सिंचाई से उन्हें सहूलियत होगी। मौसम के हिसाब से खेती के लिए माइक्रो एरिगेशन, ड्रीप एरिगेशन के लिए किसानों को प्रेरित करें।

बैठक में जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, लघु जल संसाधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, मुख्य सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव, पंचायती राज अमृत लाल मीणा, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा, निदेशक कृषि आदेश तितरमारे उपस्थित थे।

नीतीश सरकार ने लिया यह फैसला, अब आय और जाति जैसे प्रमाणपत्रों को पाने के लिए नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
cm nitish kumar give order to work fast on irrigation scheme
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X