• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार बोर्ड परीक्षा 2021: पहले दिन 23 जिलों से 163 परीक्षार्थी निष्कासित

|

पटना। बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा बीते सोमवार से शुरू हो गई है। इस दौरान कई गाइडलाइन जारी की गई हैं, जिसका पालन नहीं करने पर छात्रों को सजा भी भुगतनी पड़ रही है। बिना मास्क के आए छात्रों को प्रवेश नहीं दिया गया। कोरोना काल में चल रही परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पर काफी जोर है। पूरे बिहार में पहले दिन की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। इंटर वार्षिक परीक्षा के पहले दिन राज्य भर के 23 जिलों में 163 परीक्षार्थी निष्कासित किये गए।

163 candidate expelled from exam on first day of bihar board inter exam

15 जिलों से एक भी परीक्षार्थी निष्कासित नहीं हुए। सबसे ज्यादा भोजपुर से 33, जमुई से 29 और नालंदा से 28 परीक्षार्थी निष्कासित किये गए। पटना के बाढ़ प्रखंड से केवल एक छात्र को निष्कासित किया गया। प्रदेश के 1473 केंद्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि प्रदेश में शांतिपूर्ण परीक्षा रही।

केंद्र पर प्रवेश से पूर्व हर परीक्षार्थी की जांच की गई। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ज्यादातर केंद्रों पर गोला बना कर परीक्षार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी गई थी। परीक्षा ठीक साढ़े 9 बजे शुरू हुई। पहले OMR उत्तर पत्रक और उत्तरपुस्तिका परीक्षार्थी को दी गई। फिर पांच मिनट के बाद 9.35 पर प्रश्न पत्र दिया गया। इसके दस मिनट के बाद 9 बजकर 45 मिनट पर परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा के पहले दिन प्रदेश भर से कई परीक्षार्थी निष्कासित किये गए।

बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा में पहले दिन 9 लाख 13 हजार 198 परीक्षार्थी को शामिल होना था। लेकिन कई केंद्रों पर देरी से पहुंचने के चलते परीक्षार्थी अंदर नहीं जा सके। बिहार बोर्ड की मानें तो प्रदेश के ज्यादातर केंद्र पर पांच से आठ फीसदी उपस्थिति कम थी। बिहार बोर्ड ने सभी जिलों में चार-चार मॉडल केंद्र बनाये थे। इन केंद्रों को फूल और गुब्बारों से सजाया गया था।

इंटर परीक्षा के दूसरे दिन विज्ञान संकाय के गणित विषय की परीक्षा ली जाएगी। इसके अलावा कला संकाय के भूगोल विषय की परीक्षा भी ली जाएगी। इसके अलावा वोकेशनल कोर्स के अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली जाएगी। प्रथम पाली में विज्ञान और कला संकाय गणित विषय की परीक्षा सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक ली जाएगी। वहीं, भूगोल विषय और वोकेशनल विषय के अंग्रेजी विषय की परीक्षा दूसरी पाली में ली जाएगी। दूसरी पाली की परीक्षा 1.45 से पांच बजे तक होगी।

CBSE Class 10-12 Date Sheet 2021: आज आएगी 10वीं 12वीं परीक्षा की की डेटशीट, जानिए कैसे करें डाउनलोडCBSE Class 10-12 Date Sheet 2021: आज आएगी 10वीं 12वीं परीक्षा की की डेटशीट, जानिए कैसे करें डाउनलोड

English summary
163 candidate expelled from exam on first day of bihar board inter exam
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X