• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जश्न मनाएगा भारत, समारोह के केंद्रीय पैनल में नवीन पटनायक शामिल

|

भुवनेश्वर। भारत के आजादी की 75वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई जाएगी। इस जश्न के लिए गठित केंद्रीय कमिटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई दिग्गज शामिल हैं। खास बात यह है कि इस कमिटी में ओडिशा से छह गणमान्य व्यक्तियों को शामिल किया गया है। इसमें राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शामिल हैं।

Naveen patnaik

ओडिशा से ये सभी केंद्रीय कमिटी में शामिल

ओडिशा सीएम नवीन पटनायक के अलावा अन्य पांच में आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा और प्रख्यात मूर्तिकार सुदर्शन साहू का नाम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे कमिटी की अध्यक्षता

आजादी के स्मरणार्थ बनाए पैनल में 259 सदस्य शामिल हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पैनल में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, 28 मुख्यमंत्री, सभी केंद्रीय मंत्री, कई राज्यपाल, लता मंगेशकर, ए आर रहमान, नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और जीवन के सभी क्षेत्रों के प्रतिष्ठित नागरिक शामिल हैं।

विपक्ष के कई नेता भी शामिल

कमिटी में विपक्ष दल के नेता भी शामिल हैं। इनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, एनसीपी नेता शरद पवार, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव और मायावती भी शामिल हैं।

मार्च में समारोह का शुभारंभ

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, यह कमिटी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ की स्मृति में आयोजित कार्यक्रमों के लिए नीति निर्देश और दिशानिर्देश प्रदान करेगी। समारोह का शुभारंभ 12 मार्च, 2021 को 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पहले शुभारंभ किया जाना प्रस्तावित है। दरअसल ये दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में चलाई गई ऐतिहासिक नमक सत्याग्रह की 91 वीं वर्षगांठ है।

ये भी पढ़ें: ओडिशा: कलिंगा स्टेडियम करेगा पहली जूनियर और सब जूनियर महिला अकादमी नेशनल चैंपियनशिप की मेजबानी

English summary
Odisha cm Naveen patnaik and other 5 member in central panel for celebration 75th year of India’s Independence
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X