• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

NSS Award: अर्चना ने देश में बढ़ाया प्रदेश का मान, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

नागौद के छोटे से गांव अमकुई से निकलकर राष्ट्रीय फलक पर छाने वाली अर्चना बेहद सामान्य परिवार से हैं। उनके पिता रामऔतार कुशवाहा किसान और मां गृहणी हैं। घर-परिवार में कोई ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है, लेकिन अर्चना ने सामाजिक सरोकारों व दृढ़ निश्चय की बदौलत अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसी उपलब्धि के लिए उन्हें राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया गया।

Google Oneindia News

सतना। 25 सितंबर। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस शनिवार को संपन्न हो गया। इस अवसर पर अर्चना कुशवाहा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने एनएसएस अवार्ड 2021-22 से सम्मानित किया। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में अर्चना ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। अर्चना के साथ देशभर के 30 स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार मिला है।

Archana kushvaha ANN award

मप्र की इकलौती छात्रा

प्रदेश के सतना जिला स्थित डिग्री कॉलेज की छात्रा अर्चना कुशवाहा ने। एनएसएस में उत्कृष्ट कार्य के लिए शनिवार को विश्व बेटी दिवस की पूर्व संध्या पर उनको राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सम्मानित किया है। अर्चना बतौर एनएसएस वॉलेंटियर्स सम्मानित होने वाली मप्र की इकलौती छात्रा हैं। नागौद के छोटे से गांव अमकुई से निकलकर राष्ट्रीय फलक पर छाने वाली अर्चना बेहद सामान्य परिवार से हैं। उनके पिता रामऔतार कुशवाहा किसान और मां गृहणी हैं। घर-परिवार में कोई ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है, लेकिन अर्चना ने सामाजिक सरोकारों व दृढ़ निश्चय की बदौलत अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसी उपलब्धि के लिए उन्हें राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया गया।

Archana kushvaha ANN award

कभी नहीं महसूम हुआ बेटा-बेटी का फर्क

अर्चना ने इस उपलिब्ध का श्रेय माता-पिता व एनएसएस की जिला संगठक डॉ क्रांति मिश्रा को दिया। वनइंडिया हिंदी से बताया कि मैं जिस ग्रामीण परिवेश से आती हूं, वहां आज भी बेटियों को बाहर भेजने से माता-पिता झिझकते हैं, लेकिन मुझे हमेशा परिवार का पूरा सपोर्ट मिला है। बेटा-बेटी को लेकर भी कभी फर्क नहीं हुआ। नागौद के अमकुई में स्कूली शिक्षा पूरी कर डिग्री कॉलेज में प्रवेश लिया तो मां समान डॉ क्रांति मिश्रा का साथ।

यह भी पढ़ें- MP: समाजसेवा की अलख जलाने वाली सतना की अर्चना कुशवाहा को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानितयह भी पढ़ें- MP: समाजसेवा की अलख जलाने वाली सतना की अर्चना कुशवाहा को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

Comments
English summary
President Draupadi Murmu, Madhya Pradesh Satna Archana kushvaha ANN award
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X