• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

मध्य प्रदेश सरकार का फैसला, आगजनी से फसलों को हुए नुकसान की करेगी भरपाई

|

भोपाल। मध्य प्रदेश में विभिन्न जिलों में आगजनी से फसलों को हो रहे नुकसान की भरपाई सरकार करेगी। इसके लिए सर्वे होगा, जिस किसान की फसल को नुकसान होना प्रमाणित होगा, उसे राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रविधानों के अनुसार आर्थिक सहायता दी जाएगी। राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी को निर्देश दिए हैं कि वे सभी कलेक्टरों से कहें, किसानों को राहत पहुंचाने में तत्परता दिखाएं।

Madhya Pradesh governments decision will compensate crops due to arson

विदिशा, सागर सहित अन्य जिलों में आग लगने से खेत में फसल नष्ट होने की घटनाएं सामने आई हैं। इन मामलों में किसानों को मुआवजे के लिए भटकना न पड़े, इसके मद्देनजर प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधि‍कारी मौके पर पहुंचेंगे और सर्वे कर प्रकरण बनाएंगे। नुकसान के आधार पर तय होगा कितना मुआवजा मिलेगा।

ग्वालियर के महेश शर्मा हैं CM शिवराज सिंह चौहान के हमशक्ल, पैदल घूमते देख लोग हो रहे कन्फ्यूज

राजपूत ने बताया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के मुताबिक अधि‍कारियों को निर्देश दे दिए हैं कि इस मामले में तत्परता दिखाएं। किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आना चाहिए। उधर, कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। नुकसान की भरपाई सरकार करेगी।

किसानों को मुआवजा दे सरकार

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने सरकार से आगजनी से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कोरोना महामारी में किसान पहले ही बेहद परेशान है। ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से फसलें भी खराब हो चुकी हैं। इसका अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। ऐसे में आगजनी से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। पीड़ित परिवारों को नुकसान की भरपाई होनी चाहिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Madhya Pradesh government's decision will compensate crops due to arson
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X