• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

धार कारम डैम मामले में सीएम शिवराज ने झौंकी पूरी ताकत, बोले जनता की सुरक्षा पहली प्राथमिकता

Google Oneindia News

धार, 14 अगस्त: एमपी के धार जिले के कारम डैम और उसकी जद में आने वाले लोगों को बचाने सरकार ने अब पूरी ताकत झौंक दी है। सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद पूरे मामले की दिन-रात मॉनिटरिंग कर रहे है। डैम के लेफ्ट-राइट साइड चैनल बनाकर पानी की निकासी भी शुरू हो गई है। इसके अलावा सरकार के मंत्रियों ने रविवार को सेना के हेलीकाप्टर से गांवों का सर्वे भी किया। मुख्यमंत्री बोले कि सरकार की पहली प्राथमिक आम जनता को बचाने की है, किसी भी तरह की कोई रिस्क नहीं लेना चाहते।

धार कारम डैम मामले में CM शिवराज गंभीर

धार कारम डैम मामले में CM शिवराज गंभीर

मप्र के धार कारम नदी पर बने बांध के लीकेज के बड़े खतरे को टालने सरकार ने पूरी ताकत लगा दी है। बांध तकनीकी विशेषज्ञों से संपर्क साधकर हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे है कि किसी भी रूप में यह आपदा का रूप न ले सकें। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद घर से और बल्लभभवन में बने कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग कर रहे है। शनिवार को देर रात तक उन्होंने डैम की ताजा स्थिति की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। सीएम ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएस, डीजीपी, एसीएस सहित जिले की पूरी प्रशासनिक टीम को जिम्मेदारी सौंपी हैं।

Recommended Video

    धार कारम डैम मामले में सीएम शिवराज ने झौंकी पूरी ताकत, बोले जनता की सुरक्षा पहली प्राथमिकता
    जनता की सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता

    जनता की सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता

    कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग करते हुए सीएम बोले कि सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता जनता की सुरक्षा हैं। डैम से यदि किसी अन्य तरह की परिस्थिति बनती है, तो उसके पानी की जद में आने वाले लोगों को कोई नुकसान न हो, इसके युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे है। सुरक्षा के लिहाज से आसपास के सभी गांवों को खाली कराया गया है। वहां रहने वाली पब्लिक को सुरक्षित स्थान पर रहने गया है। साथ ही उनकी परेशानियों का ख्याल रखने अधिकारियों को जरुरी निर्देश दिए गए हैं।

    बायपास चैनल बनाकर पानी की निकासी

    बायपास चैनल बनाकर पानी की निकासी

    दो दिन की मेहनत के बाद सीएम शिवराज सिंह की कोशिशे रंग लाई। शनिवार रात डैम के लेफ्ट राइट साइड चैनल से पानी की निकासी शुरू हुई। सीएम ने बताया कि पहले 10 क्यूमेक पानी का बहाव था, जिसे रविवार को बढ़ाया गया। जिसके बाद 35 क्यूमेक पानी रिलीज़ हो रहा है। सीएम ने भरोसा जताया कि सभी के संयुक्त प्रयासों से हम इस संकट काल से जरुर निकलने में कामयाब होंगे।

    जब तक डैम खाली नहीं होता, हमें चैन नहीं

    जब तक डैम खाली नहीं होता, हमें चैन नहीं

    बड़े हादसे को टालने सरकार ने दिल्ली के विशेषज्ञों की भी मदद ली हैं। उनके अलावा ईएनसी, चीफ इंजीनियर, जलसंसाधन मंत्री तुलसी सिलावट समेत तीन मंत्री भी मौके पर है। सरकार की कोशिश है कि डैम को पूरी तरह से खाली कराया जाए। सीएम भी बोले कि जब तक हम पूरा पानी नहीं निकाल देते, तब तक चैन से नहीं बैठेंगे।

    यह वक्त राजनीति का नहीं....

    यह वक्त राजनीति का नहीं....

    डैम लीकेज के बाद जहां एक तरफ सरकार जनता के बचाव में जुटी है, तो वही विपक्ष और अन्य दल बांध निर्माण, गुणवत्ता को लेकर कई सवाल उठा रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि यह वक्त राजनीति का नहीं है। पहला ध्यान जनता की सुरक्षा पर देना चाहिए ताकि हम विश्वास का वातावरण निर्मित कर सकें। यह समय कैसे हम परिस्थितियों को नियंत्रित कर लोगों को सुरक्षित रखें, इसका है।

    ये भी पढ़े-Jabalpur News: नर्मदा में प्रतियोगिता, तिरंगा लगी नावों का कॉम्पटीशन देख, दंग रह गए लोगये भी पढ़े-Jabalpur News: नर्मदा में प्रतियोगिता, तिरंगा लगी नावों का कॉम्पटीशन देख, दंग रह गए लोग

    Comments
    English summary
    Dhar Karam Dam leakage CM Shivraj performed full force said first priority is public safety
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X