• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

CM कमलनाथ छिंदवाड़ा से लड़ेंगे उपचुनाव, विधायक दीपक सक्सेना देंगे इस्तीफा

|

Bhopal News, भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा का सदस्य बनने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ किस सीट से विधानसभा का उपचुनाव लड़ेंगे यह लगभग तय हो गया। छिदंवाड़ा से कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने अपनी सीट छोड़ने का फैसला किया है, वे बुधवार को अपना इस्तीफा दे देंगे। जिसके बाद यह साफ है कि कमलनाथ छिंदवाड़ा छिंदवाड़ा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। कमलनाथ के सीएम बनने के बाद से ही सक्सेना कई बार अपनी सीट छोड़ने की बात कर चुके हैं| सक्सेना ने कहा कि वे बुधवार को जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी तब विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

Chhindwara MLA Deepak saxena Will leave the seat For Cm Kamalnath

नियमों के अनुसार कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 6 महीनों के अंदर मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक बनना जरूरी है| संभावना है कि लोकसभा चुनाव 2019 के साथ ही छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव होगा। प्रक्रिया की बात करें तो दीपक सक्सेना द्वारा इस्तीफा देने के बाद विधानसभा अध्यक्ष इसे स्वीकार करेंगे। उसके बाद विधानसभा सचिवालय की ओर से मध्यप्रदेश निर्वाचन कार्यालय को इस इस्तीफे की सूचना और जानकारी दी जाएगी। इसके बाद छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया का शुरू होगी।

लोकसभा चुनाव 2019: CM के बेटे और सिंधिया की पत्नी की होगी राजनीति में एंट्री, जानिए प्रियदर्शिनी व नकुल नाथ का सियासी गणित

लम्बे समय से कयास लगाए जा रहे थे कि कमलनाथ छिंदवाड़ा जिले की ही किसी सीट से चुनाव लड़ेंगे| जिले में विधानसभा की सात सीटें हैं। इनमें से चार सीटें अमरवाड़ा (एसटी), परासिया (एससी), जुन्नारदेव (एससी) और पांदुर्ना (एसटी) आरक्षित वर्ग के लिए है। कमलनाथ सामान्य वर्ग से ताल्लुक रखते हैं इसलिए वह जिले में तीन बची सामान्य सीटों छिंदवाड़ा, सौंसर और चौरई से ही उपचुनाव में प्रत्याशी बन सकते हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने छिंदवाड़ा जिले की सभी सात सीटों पर विजय हासिल की है। दीपक सक्सेना पहले ही सीट छोड़ने का एलान कर चुके हैं, लेकिन इस पर विचार चल रहा था। अब विधायक ने इस्तीफा देने का एलान कर दिया है। वे बुधवार को अपना इस्तीफा देंगे, हालाँकि अभी इस सम्बन्ध में सीएम कमलनाथ का बयान सामने नहीं आया है।

होशंगाबाद का डॉक्टर बना 'जल्लाद', ड्राइवर की हत्या के बाद शव के आरी से टुकड़े टुकड़े कर तेजाब में डाला

छिंदवाड़ा ससंदीय क्षेत्र से नौ बार से कमलनाथ सांसद हैं। अब इसी संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले हैं। मुख्यमंत्री बनने के छह माह के भीतर किसी भी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़कर उन्हें विधायक बनना जरूरी है। इसके लिए एक नहीं, कई विधायक अपनी सीट छोड़ने को तैयार बैठे हैं। वहीं कमलनाथ द्वारा विधानसभा का चुनाव लड़ने की चर्चाओं के बाद उनकी सांसद की सीट खाली होगी, ऐसे में छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कौन चुनाव लड़ेगा। कमलनाथ के समर्थक सीएम के बेटे नकुलनाथ को यहां से लोकसभा चुनाव 2019 लड़ाने की तैयारी कर रहे हैं। वे कई राजनीतिक कार्यक्रमों में सक्रिय है जिसके चलते उनके राजनीति में आने के कयास लगाए जा रहे है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Chhindwara MLA Deepak saxena Will leave the seat For Cm Kamalnath
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X