• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लाल भिंडी उगाकर मिश्री लाल की हो रही 'चांदी', 300 से 400 रुपए किलो भाव

|
Google Oneindia News

भोपाल, 06, सितंबर: खेती जिसको जुआं माना जाता है जो पूरी तरह से बारिश पर निर्भर रहती है। उसी खेती के जरिए मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का किसान जमकर कमाई कर रहा है। दरअसल, भोपाल के किसान मिश्री लाल की आज कल हर तरफ चर्चाएं हो रही हैं। किसान अपने खेत में लाल भिंडी उगा रहा है, जो उसके इलाके में कौतूहल का विषय बना हुआ है।

आम भिंडी के मुकाबले 5-7 गुना महंगी

आम भिंडी के मुकाबले 5-7 गुना महंगी

अपने बगीचे में लाल भिडी उगाने वाले किसान मिश्रीलाल राजपूत का कहना है कि यह आम भिंडी के मुकाबले 5-7 गुना महंगी है। वहीं कुछ मॉल में यह 75-80 रुपए से 300-400 रुपये प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम बिक रही है। यह भिंडी रंग की लाल है और स्वाद में भी काफी अनूठी और स्वादिष्ट है।खजूरी कलां के रहने वाले किसान मिश्रीलाल राजपूत की मानें तो वो कुछ वक्त पहले बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर में गए थे, जहां से उनको लाल भिंडी से जुड़ी जानकारी मिली थी।

2400 रुपए में लाए लाल भिंडी के बीज

2400 रुपए में लाए लाल भिंडी के बीज

जिसके बाद उसने भी अपने बगीचे में इसकी खेती करने की सोची और 1 किलो लाल भिंडी के बीज वहां से अपने साथ लेकर भोपाल आ गया, जिसकी कीमत करीब 2400 रुपए थी। फिर इसी साल किसान मिश्रीलाल ने जुलाई में भिंडी के बीज रोप दिए, जिसके बाद अब फसल पकनी शुरू हो गई और आसपास के इलाके में उनके बगीचे की भिंडी की चर्चाएं शुरू हो गई।

न्यूट्रिशियन और हेल्थ के लिए बेहद खास

न्यूट्रिशियन और हेल्थ के लिए बेहद खास

चर्चाए इसलिए भी हो रही है क्योंकि आज तक इस तरह की भिंडी उनके क्षेत्र में किसी ने देखी नहीं थी। वहीं किसान की मानें तो इस फसल की सामान्य बाजार में डिमांड नहीं है, लेकिन न्यूट्रिशियन और हेल्थ के नजरिए से ये लाल भिंडी मॉल्स और सुपर मार्केट में यह आसानी से बिक जाती है और इसकी कीमत भी काफी अच्छी मिलती है।

जानिए लाल भिंडी की खासियत

जानिए लाल भिंडी की खासियत

आपको बता दें कि इस फसल की सबसे अच्छी और अनूठी बात यह है कि यह किसी तरह से कीड़ों से प्रभावित नहीं होती। यानी कि लाल भिंडी की फसल में मच्छर, इल्ली और अन्य कीट नहीं लगते, जिससे इसके खराब होने का खतरा ना के बराबर हैं। वहीं हरे रंग की सब्जियों में क्लोरोफिल पाया जाता है, जिसे कीट पसंद करते हैं, लेकिन इसका लाल होने की वजह से कीट इससे दूर रहते हैं। वहीं लाल भिंडी में एंथोसाइनिन नाम का खास तत्व होता है, जो गर्भवती महिला सहित बच्चों के मानसिक विकास और त्वचा के लिए बेहद उपयोगी होता है।

वडोदरा के किसान करते हैं बारहमासी आम की खेती, बगीचों में पेड़ों पर ऐसे लदी हुई है फलों की नई किस्मवडोदरा के किसान करते हैं बारहमासी आम की खेती, बगीचों में पेड़ों पर ऐसे लदी हुई है फलों की नई किस्म

English summary
Bhopal based farmer Misrilal Rajput grows red ladyfinger in his garden
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X