• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

28 जून की शादी से पहले दुल्हन की मौत, छोटी बहन के साथ गई थी मन्नत मांगने

|

Prayagraj news, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में गंगा घाट पर बेहद ही दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां के फाफामउ गंगा घाट पर स्नान के दौरान दो सगी बहनें डूब गईं। जिनमें से बड़ी बहन की लाश बरामद कर ली गयी है, जबकि छोटी बहन का अभी तक कोई पता नहीं चल सका है। घटना बुधवार की है, जब शादी से पहले मांगी गयी मन्नत को पूरी करने के लिये दोनों बहनें परिवारवालों के साथ गंगा स्नान के लिये पहुंची थीं।

28 जून को थी शादी

28 जून को थी शादी

बताया जा रहा है कि स्नान के दौरान बड़ी बहन का पैर फिसलने से वह गहरे पानी में चली गयी और उसे बचाने में छोटी बहन भी डूब गयी। आस पास मौजूद मल्लाह व अन्य लोगों ने दोनों को बचाने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल सकी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरों के माध्यम से तलाश शुरू कराई तो रूपा उम्र 21 वर्ष का शव बरामद कर लिया गया, लेकिन देर शाम तक शिवानी का कोई पता नहीं चल सका है। प्रयागराज मंडल के प्रतापगढ़ जिले की रहने वाली रूपा की शादी आगामी 28 जून को तय थी। उसकी शादी फतेहपुर के राजू से होनी थी। शादी से पहले परिजनों ने मन्नत मांगी थी कि अगर रूपा की शादी तय होती है तो पूरा परिवार गंगा स्नान और तट पर दान करेगा। शादी तय होने पर इसी मन्नत को पूरा करने के लिये रूपा अपनी छोटी बहन शिवानी, परिजन व रिश्तेदारों के साथ गंगा स्नान के लिये गयी थी। जहां उसके साथ बड़ा हादसा हो गया और वह बहन समेत गंगा में डूब गयी। घटना के बाद से परिजनों का रो-रोकर हाल बेहाल है। लड़का पक्ष को खबर भेजी गयी तो वहां भी मातम का माहौल बना हुआ है। दोनों घरों में शादी की खुशियां काफूर हो गयी हैं।

पढ़ें: भारत भ्रमण पर निकला है सवा फीट का ये साधू, जहां से भी गुजरता है लोगों की आंखें नम हो जाती हैं

बड़ी बहन को बचाने कूद गई छोटी

बड़ी बहन को बचाने कूद गई छोटी

प्रतापगढ़ के जेठवारा के रहने वाले संजय सिंह की दोनों बेटियां रूपा और शिवानी प्रयागराज में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही थीं। पिता की पिछले साल सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी थी, जिसके बाद आर्थिक परिस्थिति को देखते हुये रूपा की शादी जल्द करने का निर्णय लिया गया अैर फतेहपुर में रूपा की शादी भी तय कर दी गयी। 28 जून को रूपा की बारात आनी थी और प्रयागराज से अपने पैतृक घर जाने के लिये दोनों बहनों ने पूरी तैयारी भी कर ली थी। बुधवार को शादी से पहले मांगी गयी मन्नत को पूरी करने के लिये गंगा स्नान व पूजा के लिए सुबह पांच बजे रूपा अपनी बहन शिवानी, मौसी अनीता व मौसेरे भाई अनिल, सुनील के साथ रसूलाबाद घाट पर गईं। रसूलाबाद घाट पर नहाने के लिये ना तो साफ पानी था और न ही व्यवस्था। नाविकों ने स्नान के लिये नदी पार करने को कहा तो दोनों बहनों स्नान और पूजा करने के लिए चली गईं।

पढ़ें: हाईवे पर बाइक में फंस गया महिला की साड़ी का पल्लू, देखें वीडियो- कैसे 10 सेकेंड में लील गई मौत

काफूर हो गईं खुशियां

काफूर हो गईं खुशियां

नाविक से किराया तय हुआ और सभी रिश्तेदारों को रसूलाबाद घाट पर ही छोड़कर दोनों बहनें उस पार जाने के लिये नाव में बैठ गईं। फाफामउ की ओर पहुंचने के बाद दोनों ने स्नान किया और घाट पर ही रूपा पूजा करने लगी। तभी घाट पर बालू कटी और उसके साथ ही फिसलकर रूपा पानी में गिर गयी। रूपा ने मदद के लिये गुहार लगाई तो शिवानी ने दौड़कर उसे बचाने के लिये खुद भी छलांग लगा दी और देखते ही देखते दोनों बहनें डूबने लगी। चीख-पुकार सुन आसपास मौजूद नाविक भी दोनों को बचाने के लिए गंगा में कूदे, लेकिन तेज धार व गहराई के कारण किसी को भी बचाया नहीं जा सका। तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी गयी तो जल पुलिस व गोताखोरों के साथ मौके पर शिवकुटी पुलिस पहुंची और दोनों की तलाश शुरू हुई। लगभग 6 घंटे बाद रूपा का शव तो पुलिस को मिल गया। लेकिन शाम तक शिवानी का कोई पता नहीं चल सका है। घटना की खबर पाते ही परिजनों में कोहराम मच गया। मामले में इंस्पेक्टर शिवकुटी ऋषिपाल ने बताया कि जिस स्थान पर दोनों बहनों ने स्नान किया वहां बालू कटना बहुत तेज है और पानी की गति भी दूसरे स्थानों से बहुत अधिक है। ऐसे स्थानों पर स्नान वैसे भी सुरक्षित नहीं है। एक लड़की की लाश मिल गयी है, दूसरे की तलाश के लिये गुरुवार को जाल डालकर की जा रही है।

ये भी पढ़ें-हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस में बच्ची ने रोते हुए मां-पापा को बताया, 'अंकल मुझे अपने पास लिटाकर...'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Before marriage, two sisters died whil drowing in river ganga
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X