• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कौन हैं पंकज निरंजन जिनको फूलपुर से कांग्रेस-अपना दल गठबंधन ने दिया टिकट

|

Prayagraj news, प्रयागराज। कुर्मी बाहुल्य मतदाता क्षेत्र फूलपुर में कांग्रेस खुद चुनाव नहीं लड़ेगी, बल्कि यह सीट अपना दल गठबंधन को दे दी गयी है। गठबंधन ने पंकज निरंजन को यहां से टिकट दिया है। बैकवर्ड राजनीति के सहारे अब गठबंधन यहां जीत के लिये प्रयास करेगा। वैसे भी इस इलाके में पटेल बाहुल्यता के कारण पटेल बिरादरी के कैंडिडेट के जीतने के चांस अधिक होते हैं। यही कारण है कि कांग्रेस ने पहले यह सीट पटेल वोटों को पूरी तरह प्रभावित करने वाली अपना दल कृष्णा गुट के खाते में दे दिया और अब प्रत्याशी भी इसी बिरादरी का उतारा गया है।

apna dal leader pankaj niranjan to contest from phulpur

कौन हैं पंकज निरंजन

पंकज निरंजन की पहचान राजनैतिक तौर पर बहुत विशेष नहीं रही है, लेकिन अपना दल से उनका जुड़ाव पारिवारिक है। दरअसल, पंकज निरंजन अपना दल के संस्थापक डॉ. सोनेलाल पटेल के दामाद हैं यानी उनकी छोटी बेटी पल्लवी पटेल के पति हैं। मौजूदा समय में वह पार्टी के महासचिव हैं और अनुप्रिया के विद्रोह के बाद पार्टी को मजबूती देने में उनका बड़ा योगदान रहा है। शादी के बाद से ही वह अपना दल का कद बढ़ाने के लिऐ प्रयास कर रहे हैं और अब खुद चुनाव लड़कर अपना भी कद बढ़ाते हुये नजर आयेंगे। फिलहाल, पटेल बाहुल्यता के कारण कांग्रेस ने सही कार्ड खेला है और अब अन्य दलों को भी मजबूत प्रत्याशी उतारने व रणनीति बदलने को बाध्य कर दिया है।

apna dal leader pankaj niranjan to contest from phulpur

पहले ही कर दी थी दावेदारी

कांग्रेस से गठबंधन के बाद ही अपना दल की मुखिया कृष्णा पटेल ने कांग्रेस से फूलपुर से चुनाव लड़ने की मंशा जाहिर कर दी थी और यह सीट मांगी थी। हालांकि, पीलीभीत और गोंडा दो सीटें ही कांग्रेस ने अपना दल को दी थी और फूलपुर पर असमंजस बरकरार था। देर शाम तो यह खबर पूरी तरह सुर्खियां भी बन गयी कि प्रियंका गांधी फूलपुर से चुनाव लड़ेगी, लेकिन रात होते होते समीकरण स्पष्ट हुआ और कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी व केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी मुकुल वासनिक की ओर से पंकज निरंजन के नाम की घोषणा हुई। इस घोषणा के साथ ही अब फूलपुर में कयासों पर विराम लग गया है।

ये भी पढ़ें : फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' रिलीज होगी या नहीं, इलाहाबाद हाईकोर्ट में मामला

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
apna dal leader pankaj niranjan to contest from phulpur
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X