• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

‘हाउडी मोदी’ की तर्ज पर अहमदाबाद में होगा ‘केम छो ट्रम्प’, अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रम की तैयारियां शुरू

|

अहमदाबाद. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरवरी महीने में भारत आने वाले हैं। अमेरिका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री मोदी के लिए हुए 'हाउडी मोदी' की तर्ज पर गुजरात के अहमदाबाद में भी 'केम छो ट्रम्प' कार्यक्रम होगा। ट्रंप चूंकि, पहली भारत यात्रा पर आएंगे, तो मेजबानी के लिये केंद्र और राज्य सरकार दोनों खास तैयारियों में जुट गई हैं। ट्रंप से जुड़े कार्यक्रमों की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी के. कैलासनाथन को सौंपी गई है। कैलासनाथन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी करीबी अफसर माना जाता है।

25 फरवरी को ‘केम छो ट्रम्प' में हिस्सा लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

25 फरवरी को ‘केम छो ट्रम्प' में हिस्सा लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

संवाददाता के अनुसार, उच्च पदस्थ आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त रूप से रैली करने के बाद अहमदाबाद के मोटेरा में 800 करोड़ रुपये की लागत से बने क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। ‘केम छो ट्रम्प' कार्यक्रम 25 फरवरी को होगा। और, गुजरात के इतिहास में यह पहली बार है कि कोई अमेरिकी राष्ट्रपति यहां का दौरा करेंगे। माना जा रहा है कि, मोटेरा में कार्यक्रम के दौरान 50 से 60 हजार लोग मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम के लिए ट्रम्प के ओवल ऑफिस की तरफ से मंजूरी भी मिल गई है।

मोदी और ट्रंप दोनों करेंगे सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन

मोदी और ट्रंप दोनों करेंगे सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन

गुजरात सीएमओ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औऱ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दोनों ही अहमदाबाद में मोटेरा स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्दघाटन करेंगे। इसलिए, राज्य सरकार औऱ बीसीसीआई द्वारा मोटेरा स्टेडियम को सजाने के लिये जोरों पर तैयारियां चल रही हैं।

दिल्ली से आदेश मिले तो जुटे अधिकारी

दिल्ली से आदेश मिले तो जुटे अधिकारी

नई दिल्ली से निर्देश मिलने के बाद, गुजरात के मुख्य सचिव अनिल मुकीम, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव कैलाशनाथन, अहमदाबाद के नगर आयुक्त विजय नेहरा और अन्य अधिकारियों की मेजबान टीम ने क्रिकेट मैदान का निरीक्षण किया और तैयारियों को शुरू करने के लिए वहां एक बैठक भी की। बीसीसीआई के सचिव जय शाह और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी भी बैठक में उपस्थित थे। अमित शाह जीसीए के अध्यक्ष हैं।

वहीं, पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा, अहमदाबाद पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया, विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध शाखा) और वरिष्ठ खुफिया ब्यूरो के अधिकारियों सहित पुलिस अधिकारियों की एक टीम भी सुरक्षा संबंधी निरीक्षण के लिए मोटेरा स्टेडियम पहुंची।

इन देशों के राष्ट्रध्यक्ष भी आ चुके हैं गुजरात

इन देशों के राष्ट्रध्यक्ष भी आ चुके हैं गुजरात

राष्ट्रपति ट्रम्प से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधान मंत्री शिंजो अबे और इजरायल के बेंजामिन नेतन्याहू भी गुजरात आ चुके हैं। इन सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। अब यदि ट्रंप अहमदाबाद आते हैं, तो गुजरात पहली बार किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिये यजमान बनेगा।

800 करोड़ की लागत से बना है मोटेरा स्टेडियम

800 करोड़ की लागत से बना है मोटेरा स्टेडियम

अहमदाबाद में मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम 800 करोड़ रुपये की लागत से बना है। यह क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बडा स्टेडियम है। यह आॅस्ट्रेलिया के मेलबोर्न स्टेडियम से भी बडा है। भारत में अब तक सबसे बडा स्टेडियम कोलकता का ईडन गार्डन था, जहां दर्शकों की बैठने की क्षमता 62000 सीटों की है, मेलबोर्न में भी सीटों की क्षमता 95000 है, लेकिन मोटेरा स्टेडियम में सीटों की संख्या 1 लाख रखी गई है। मोटेरा स्टेडियम में 3,000 कार और 10,000 दोपहिया वाहनों को पार्क करने जितना क्षेत्र भी है।

अयोध्या में बनेगी भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा, 86 हेक्टेयर भूमि के लिए 100 करोड़ रुपए जारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Howdy Modi-style ‘Kem Chho Mr President’ Program in Ahmedabad to welcome Trump
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X