• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यहां बना इंडियन रेलवे का पहला ओवर हेड वायर इंटरलॉकिंग सिस्टम, अधिकारियों ने बताए फायदे

|

अहमदाबाद। इंडियन रेलवे के अहमदाबाद मण्डल में देश का पहला ओवर हेड वायर इंटरलॉकिंग सिस्टम तैयार किया गया है। मण्डल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस सिस्टम में इंजन की छत पर चढ़ने के लिए प्रयोग होने वाली सीढ़ी लॉक अवस्था में रहती है।

for the first time, indian railways develops overhead wire interlocking system

बता दें कि, डीजल शेड-वटवा में वर्तमान में डीजल इंजन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक इंजन का भी रख-रखाव किया जाने लगा है। जिसके लिए डीजल शेड-वटवा में ओवर हेड लाइन बिछाई गई थी, जो कि 25 किलो वॉल्ट के हाई वोल्टेज पर चार्ज रहती है। इंजन के मेंटेंनेंस के समय रेल कर्मियों को अक्सर इंजन की छत पर चढ़ना पड़ता है। ऐसे में बिजली की ओवर हेड लाइन में हाई वोल्टेज करंट से हादसे का डर बना रहता है। इसी को ध्यान में रखकर, पहली बार एक इंटरलॉकिंग सिस्टम डेवलप किया गया है।

for the first time, indian railways develops overhead wire interlocking system

मण्डल रेल प्रबंधक दीपक कुमार झा ने इस तरह की शेड पर खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि, हमारे यहां इंडियन रेलवे में पहली बार डीजल शेड-वटवा ने अनुभवी व होनहार रेलकर्मियों की लगन से यह इंटरलॉकिंग सिस्टम तैयार किया गया। इंटरलॉकिंग सिस्टम को शेड में उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए शेड में ही विकसित किया गया है, जिसके कारण इस सिस्टम को स्थापित करने में लगने वाली लागत बहुत कम आई।

गुजरात में आज से 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें दौड़ने लगीं, जानिए कहां-कहां तक कराएंगी सफर

इस खास तकनीक के लिए, मण्डल रेल प्रबंधक ने वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर आर. एन. भारद्वाज व सहायक मण्डल यांत्रिक इंजीनियर मेघराज तातेड़ एवं अन्य कर्मियों को उच्च स्तर पर पुरस्कार देने की घोषणा की।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
for the first time, indian railways develops overhead wire interlocking system
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X