• search
अहमदाबाद न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

लड़कियों की सुरक्षा के लिए पहली बार गुजरात में तैयार हुई ‘निर्भया वैन', तुरंत पहुंचेगी ‘शी टीम'

|

अहमदाबाद। गुजरात में अहमदाबाद सिटी पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक वाली तीन 'निर्भया वैन' का दस्ता तैयार किया है। यह निर्भया वैन सार्वजनिक स्थलों जैसे सड़कें, स्कूल-कॉलेज, गार्डन और बाजार में घूमती रहेगी। सिटी जोन-2 के डीसीपी और निर्भया प्रोजेक्ट के मेंबर अक्षयराज ने बताया कि लड़कियों के उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस की 'शी टीम' हमेशा रेडी रहेगी। 'शी टीम' में एक महिला पीएसआई, 4 महिला कांस्टेबल एवं 2 पुरुष कांस्टेबल शामिल हैं। इस टीम को खासतौर पर महिलाओं की सेफ्टी के लिहाज से ही तैयार किया गया है। शहरभर में अभी 'निर्भया वैन' को लगाया गया है, जिन्होंने विभिन्न स्थानों से कई रोमियो को पकड़ा है।

शहर में पुलिस की स्पेशल 'शी टीम' तैनात

शहर में पुलिस की स्पेशल 'शी टीम' तैनात

अक्षयराज के मुताबिक, अहमदाबाद सिटी पुलिस महिलाओं की सुरक्षा के लिए ज्यादातर पुलिस स्टेशनों पर 'शी टीम' उतारेगी। 'शी टीम' शहर के स्कूल, कॉलेज, मॉल और महिला मंडलों पर नजर रखती है, जहां छेड़छाड़ होने की ज्यादा संभावना होती है। जो लोग लड़कियों को तंग करते पाए गए हैं, उन्हें पकड़कर इस टीम ने उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है।

'निर्भया वैन' में हैं ऐसी तकनीक सुविधाएं

'निर्भया वैन' में हैं ऐसी तकनीक सुविधाएं

'शी टीम' की वैन में हाई क्वा​लिटी के कैमरे, घटना की लाइव रिकॉर्डिंग एवं दूर तक निगरानी करने की सुविधा भी है। इस वैन में मोबाइल डेटा, रेडलाइट वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम भी स्थापित किया गया है। इसके अलावा इससे जुड़े सीसीटीवी कैमरों को लाइव विजुअल कंट्रोल रूम में देखा जा सकता है। शुरूआत में इस वैन को शहर की 'शी टीम' को ही आवंटित करने की ​तैयारी की गई।

पढ़ें: आतंकी मोहम्मद युसूफ 6 दिन के रिमांड पर, 15 साल तक रहा सऊदी अरब में, लाखों का फंड जुटाया

सूचना मिलते ही चंद समय में घटनास्थल पर पहुंचेगी

सूचना मिलते ही चंद समय में घटनास्थल पर पहुंचेगी

'निर्भया वैन' के बारे में खास बात यह भी है कि, सार्वजनिक स्थलों पर लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर इनपुट मिलते ही टीम उस दिशा में रवाना हो जाएगी। इस वैन की स्पीड भी काफी तेज है। कुछ ही मिनटों में यह कई किमी तक जाकर महिला की सुरक्षा कर सकती है। इतना ही नहीं, महिलाओं से बातचीत करने के लिए पुलिस के साथ पार्षदों को भी वैन में रखा जाएगा।

पढ़ें: चलते वाहन से सोने की चेन खींची, हिम्मत दिखाकर महिला ने लात मारी तो लुटेरे दुम-दबाकर भाग खड़े हुए

चेन स्नैचर या लुटेरे भी दबोच सकेगी 'निर्भया वैन'

चेन स्नैचर या लुटेरे भी दबोच सकेगी 'निर्भया वैन'

डीसीपी अक्षय राज ने आगे बताया कि 'निर्भया वैन' एक ऑटोमोटिव नंबर प्लेट वाले खास कैमरों से युक्त हैं। जब कहीं कोई भी व्यक्ति महिलाओं के उत्पीड़न या चेनवॉचिंग जैसी वारदात करके भागेगा तो उनकी नंबर प्लेट के आधार पर उसकी तुरंत पहचान की जाएगी।

ये भी पढ़ें: 5वीं मंजिल पर 5 मिनट रुका और फिर लगा दी छलांग, तमाशबीन लोग मौत का वीडियो लाइव करते रहे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ahmedabad city police special 'She team' now ready with 'Nirbhaya van'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X