• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पहली बार ताजमहल देखेंगे डोनाल्ड ट्रंप, यमुना से बदबू न आए इसलिए मिलाया गंगा का साफ पानी

|

आगरा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को अपनी पहली भारत यात्रा पर रहेंंगे। इस यात्रा के तहत पहले वे अहमदाबाद पहुंचेंगे। वहां के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के बाद आगरा की उड़ान भरेंगे। आगरा में ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया संग ताजमहल देखने जाएंगे। उन्हें शाहजहां-मुमताज के प्यार पर आधारित शो 'ताज-द मोहब्बत' भी दिखाया जाएगा। पति-पत्नी दोनों के ठहरने का इंतजाम ताजमहल के पास ही होटल अमर विलास में किया गया है। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, अभी ट्रंप के मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम की डिटेल नहीं आई है, मगर सभी तैयारियां की जा रही हैं। खासतौर पर, ताजमहल के निकट बहती नदी यमुना से जुड़ी खबरें चर्चा में हैं। यमुना बीते कई दशक से गंदगी से जूझ रही है। उसमें दूषित पानी और कूड़ा-कचरा जमा है। वहां से बदबू न आए, इसलिए उसमें गंगा का पानी छोड़ा गया है।

पत्नी मेलानिया संग ताजमहल देखेंगे ट्रंप

पत्नी मेलानिया संग ताजमहल देखेंगे ट्रंप

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता र​वीश कुमार के मुताबिक, ट्रंप शाम करीब 4:30 बजे आगरा आएंगे। उनके साथ अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया भी होंगी।'' दोनों शाम साढ़े 5 बजे ताज महल देखेंगे। पति-पत्नी दोनों ताजमहल में लगभग एक घंटा रुकेंगे। उनके इस कार्यक्रम के लिए, आगरा एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक सीसीटीवी लगाए गए हैं और सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है। इसके बाद ट्रंप दिल्ली रवाना होंगे। जिसके अगले दिन यानी 25 फरवरी की सुबह उनका राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा। वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट जाएंगे।

    Taj Mahal का दीदार करेंगे Donald Trump, Yamuna की गंदगी को ऐसे छुपा रहे PM Modi | वनइंडिया हिंदी
    आमजन के लिए 12 बजे से रहेगा बंद

    आमजन के लिए 12 बजे से रहेगा बंद

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के आगरा डिवीजन के अधीक्षक वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया, "24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ताजमहल का ताजमहल का दौरा करेंगे। सुरक्षा कारणों के कारण, इस स्मारक को उस दिन दोपहर 12 बजे से जनता के लिए बंद कर दिया जाएगा।"

    आगरा के एसएसपी ने दिया यह बयान

    आगरा के एसएसपी ने दिया यह बयान

    वहीं, पुलिस अधीक्षक (सिटी) बोटरे रोहन प्रमोद ने कहा, "मुख्य मार्ग पर और ताजमहल क्षेत्र के पास के सभी घरों, दुकानों, रेस्तरां और होटलों की पहचान कर ली गई है। सत्यापन प्रक्रिया समाप्त होने वाली है। कुछ टीमों को भी लगा दिया गया है, सत्यापन करवाने के लिए। यह सब इसलिए किया गया है ताकि सुरक्षा में कोई चूक न हो।"

    यमुना में इसलिए छोड़ा गया गंगा का पानी

    यमुना में इसलिए छोड़ा गया गंगा का पानी

    ताजमहल यमुना के किनारे पर स्थित है। वहाँ यह नदी काफ़ी सिकुड़ चुकी है और इन दिनों पानी भी बहुत कम रह गया। जो पानी था, वो इतना ज्यादा गंदा था कि नदी के पास कोई खड़ा नहीं हो सकता था, क्योंकि बदबू आती थी। ट्रंप के दौरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और स्थानीय प्रशासन इस नज़ारे को अल्पावधि के लिए बदलने का पूरा प्रयास किया। मसलन, यूपी के सिंचाई विभाग ने कई जगह से यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ा। विभाग के अधीक्षण अभियंता धर्मेंद्र सिंह फोगाट के मुताबिक, 'मांट नहर के रास्ते 500 क्यूसेक गंगाजल मथुरा में छोड़ा जा चुका है।'

    गंगा के साफ पानी से वाकई शुद्ध हुई यमुना?

    गंगा के साफ पानी से वाकई शुद्ध हुई यमुना?

    यमुना नदी को लेकर आगरा के मेयर नवीन जैन ने कहा, "सीएम योगी जब आगरा आये थे तो हमने अनुरोध किया था कि यमुना में कुछ और पानी डाल दिया जाएगा तो नदी साफ़ हो जाएगी और ज़्यादा पानी की वजह से अच्छी भी दिखेगी। जिसके बाद सीएम ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को इसके निर्देश दिए। बीते बुधवार शाम को क़रीब डेढ़ फ़ुट पानी छोड़ा गया। यमुना में आ रहा ताजा पानी हरिद्वार के पास गंगा नदी, ग्रेटर नोएडा के पास हिंडन नदी और कुछेक नदियों से छोड़ा गया है। ऐसे में ट्रंप के आगरा में होने के दौरान यह नदी साफ़ बने रहने की उम्मीद है।"

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया था यह फैसला

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया था यह फैसला

    बता दें कि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के सिलसिले में हो रही तैयारियों का जायज़ा लेने मंगलवार को आगरा आए थे। उसी दौरान कई निर्णय लिए गए। अब जो पानी यमुना में छोड़ा गया है, उससे मथुरा के साथ-साथ आगरा में भी स्वच्छ वातावरण का अहसास हो सकेगा। ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी। यमुना का पानी पीने योग्य भले ही ना हो पाये, पर उसमें बदबू तो कम हो ही जाएगी।

    ट्रंप के दौरे को लेकर 17 फरवरी से ही चल रहीं तैयारी

    ट्रंप के दौरे को लेकर 17 फरवरी से ही चल रहीं तैयारी

    ट्रंप के आगरा दौरे से पहले, यमुना में पानी छोड़े जाने के अलावा प्रशासन ने कई और तैयारियां भी की हैं। विगत 17 फरवरी को यहां अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की टीम आगरा आई। टीम ने सुरक्षा संबंधी तैयारियों का जायजा लिया। टीम पहले आगरा के खेरिया एयरपोर्ट और फिर ताजमहल वाले रूट पर गई।

    एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक पांच जोन बने

    एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक पांच जोन बने

    देश-प्रदेश की खुफिया एजेंसियों के अफसरों ने भी यहां डेरा डाला हुआ है। ये अधिकारी आगरा पुलिस से स्थानीय इनपुट ले रहे हैं। ट्रंप की सुरक्षा के लिए खेरिया एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के इलाके को पांच जोन में बांट जाने की जानकारी मिली है।

    पढ़ें: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से कमाई में पीछे हुआ ताजमहल, लेकिन पर्यटकों की तादाद में है सबसे आगे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Agra yamuna news updates, The Taj mahal gets ready for welcome of US President Donald Trump's first visit
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X