• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खतरे में धरती, समय से पहले खिला बुरांश का फूल

By Jaya Nigam
|
Google Oneindia News
Buransh Flower
देहरादून। ये बात सही है कि पृथ्वी हमें समय -समय पर अपने भीतर चल रहे खतरनाक परिवर्तनों के संकेत भेजती है लेकिन चकाचौंध की झूठी दुनिया में रहने वाला इंसान इन संकेंतों को पहचान नहीं पाता और प्रकृति के गुस्से का शिकार हो जाता है।

कुछ ऐसे ही खतरे के संकेत प्रकृति ने इस बार उत्तराखंड के राज्य वृक्ष बुरांश के माध्यम से हम इंसानों तक भेजे हैं। बुरांख का फूल हमेशा मार्च से अप्रैल महीने में खिलता है। यह फूल अतंयंत दुर्लभ माना जाता है। लेकिन इ स बार यह सुंदर फूल अचानक जनवरी महीने में ही अपने सौंदर्य की छटाएं बिखेर रहा है। वैज्ञानिक और पर्यावरण विद इसे जलवायु परिवर्तन का खतरा मान रहे हैं।

बुरांश अमूमन समुद्र की सतह से पांच से आठ हजार फिट की उंचाई वाले भूभाग में होता है। इस पेड़ पर करीब 15 से 20 दिन के अंदर फूल खिलने की प्रक्रिया संपन्न होती है। बुरांश का जूस हृदय रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

गोविंद बल्लभ वानिकी एवं कृषि विश्वविद्यालय रानीचौरी के पारिस्थितिकी के वरिष्ठ शोध अधिकारी वी.के. शाह का कहना है कि जलवायु परिवर्तन और शीतकाल में देर से बारिश होने के चलते बुरांश का फूल समय से पहले खिल गया है। उन्होंने बताया कि इस समय पर्यावरण का तापमान छह डिग्री सेल्सियस के हिसाब से बढ़ रहा है।

नागरिक सम्मानों पद्म श्री, पद्म भूषण से सम्मानित और विश्व विख्यात चिपको आंदोलन के प्रेरक चंडी प्रसाद भट्ट का कहना है कि मौसम में आ रहे बदलावों के कारण हमारी वनस्पति भी इससे प्रभावित हो रही है और इसके कारण ही बुरांश समय से पहले खिल गया है। उन्होंने कहा कि इसका असर फसल चक्र पर पड़ने के साथ ही जीव जंतुओं पर भी पड़ रहा है। पहाड़ी इलाकों में वनस्पतियां धीरे धीरे लुप्त होने लगी हैं। उन्होंने इस बारे में शोध किए जाने की बात कही।

English summary
Rhododendron is a state plant of Uttarakhand. Flowers on this plant usually come in March to April month. But this year flowers has come on this plant in the month of January.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X