• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एप्पल के आईफोन ने रिम के ब्लैकबेरी को पछाड़ा

By Jaya Nigam
|

Apple Logo
टोरंटो। 'आईफोन' के 'ब्लैकबेरी' को पीछे छोड़ने के बारे में एप्पल प्रमुख स्टीव जॉब्स के दावे के सप्ताह भर के भीतर नए आंकड़ों से साफ हो गया कि आईफोन ने अंतर्राष्ट्रीय स्मार्ट फोन बाजार की हिस्सेदारी में ब्लैकबेरी को पछाड़ दिया है।

चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के आंकड़ों के मुताबिक एप्पल इंक के आईफोन ने बाजार हिस्सेदारी के मामले में ब्लैकबेरी को पीछे छोड़ते हुए चौथे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। मैसाचुसेट्स की एक अंतर्राष्ट्रीय आईटी रिसर्च कम्पनी आईडीसी के रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आईफोन की मौजूदा हिस्सेदारी 4 फीसदी है और रिसर्च इन मोशन (रिम) के ब्लैकबेरी की हिस्सेदारी 3 फीसदी है।

अभी बस सप्ताह भर पहले ही एप्पल प्रमुख स्टीव जॉब्स ने कनाडा के एक पत्रकार से कहा था कि उन्होंने आरआईएम को काफी पीछे छोड़ दिया है और अब आरआईएम के एप्पल के आईफोन के साथ मुकाबले की स्थिति में आने की कोई संभावना नहीं दिखती है। अभी 32 फीसदी हिस्सेदारी के साथ नोकिया अंतर्राष्ट्रीय स्मार्ट फोन बाजार में पहले स्थान पर है। इसके बाद 21 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग दूसरे और 8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स तीसरे स्थान पर है।

तीसरी तिमाही में पूरी दुनिया में स्मार्ट फोन की बिक्री 34 करोड़ तक पहुंच गई,जो पिछले साल इसी अवधि में 29 करोड़ थी। नोकिया ने तीसरी तिमाही में 11 करोड़, सैमसंग ने 7 करोड़, एलजी ने 2 करोड़, एप्पल ने 1.5 करोड़ और ब्लैकबेरी ने 1.24 करोड़ स्मार्ट फोन बेचे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
By the quarterly results of giant Telecom companies it can says that Apple iphone make victory over BlackBerry maker Research In Motion (RIM). It is big news for both rival companies.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X